Sunday, April 28, 2024
Advertisement

हरियाणा के CM नायब सैनी के साथ 5 मंत्रियों ने ली शपथ, एक निर्दलीय नेता भी बने मंत्री

नायब सिंह सैनी ने मंगलवार की शाम हरियाणा के सीएम पद की शपथ ली और उनके साथ 5 अन्य नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: March 12, 2024 19:03 IST
Nayab Singh Saini, Kanwarpal Gurjar, Moolchand Sharma- India TV Hindi
Image Source : PTI हरियाणा की नई सरकार।

चंडीगढ़: बीजेपी नेता नायब सिंह सैनी ने मंगलवार शाम को हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ 5 अन्य नेताओं ने मंत्री पद की भी शपथ ली। नायब सिंह सैनी को पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का करीबी माना जाता है। उन्हें सूबे के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। सैनी को बीजेपी ने ओम प्रकाश धनखड़ के स्थान पर हरियाणा का प्रदेश अध्यक्ष भी बनाया था और उनकी नियुक्ति को ओबीसी और गैर-जाट समुदायों पर पकड़ मजबूत करने के मकसद से पार्टी के एक महत्वपूर्ण कदम के तौर पर देखा गया था।

5 मंत्रियों ने भी ली पद एवं गोपनीयता की शपथ

नायब सिंह सैनी के अलावा 5 अन्य नेताओं ने भी मंत्री पद की शपथ ली। इन नेताओं में कंवरपाल गुर्जर, मूलचंद शर्मा, रणजीत सिंह, जयप्रकाश दलाल और डॉक्टर बनवारी लाल शामिल हैं। मंत्रियों के चयन से यह स्पष्ट होता है कि भारतीय जनता पार्टी ने सामाजिक समीकरणों का खास ख्याल रखा है। बता दें कि अगले कुछ ही हफ्तों में लोकसभा चुनाव संभावित हैं और ऐसे में पार्टी ने सभी प्रमुख वर्गों के वोटरों को लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। आइए, एक-एक कर जानते हैं हरियाणा की नई सरकार के मंत्रियों के बारे में: 

  • कंवरपाल गुर्जर: कंवरपाल गु्र्जर ने भी हरियाणा की नई सरकार में मंत्री पद की शपद ली है। वह यमुनानगर की जगाधरी सीट से विधायक हैं। कंवरपाल गुर्जर का जन्म 8 मई, 1960 में यमुनानगर के बहादुरपुर गांव में हुआ था। वह खट्टर सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं।
  • मूलचंद शर्मा: बीजेपी नेता मूलचंद शर्मा ने भी हरियाणा की सैनी सरकार में मंत्री पद की शपथ ली है। वह नई सरकार का ब्राह्मण चेहरा हैं और पिछली सरकार में परिवहन मंत्री थे। मूलचंद शर्मा हरियाणा के वल्लभगढ़ से विधायक हैं।
  • रणजीत सिंह चौटाला: निर्दलीय विधायक रणजीत सिंह चौटाला ने भी सूबे की नई सरकार में मंत्री पद की शपथ ली है। वह नायब सैनी की सरकार के जाट चेहरे हैं और हरियाणा की रानिया सीट से विधायक हैं। रणजीत सिंह चौटाला चौधरी देवलाल के बेटे और ओम प्रकाश चौटाला के भाई हैं। वह पिछली सरकार में बिजली मंत्री थे।
  • जयप्रकाश दलाल: बीजेपी नेता जयप्रकाश दलाल, जिन्हें जेपी दलाल के नाम से भी जाना जाता है, ने हरियाणा की सैनी सरकार में मंत्री पद की शपथ ली है। वह लोहारु से विधायक हैं और पिछली सरकार में मंत्री थे। दलाल 2014 में बीजेपी में शामिल हुए थे। वह हरियाणा बीजेपी के उपाध्यक्ष और किसान मोर्चा के इंचार्ज भी रह चुके हैं।
  • डॉक्टर बनवारी लाल: हरियाणा के बावल से विधायक डॉक्टर बनवारी लाल ने भी सूबे की नायब सैनी सरकार में मंत्री पद की शपथ ले ली है। वह खट्टर सरकार में भी मंत्री थे। बावल (सुरक्षित) सीट से 2 बार चुनाव जीत चुके डॉक्टर बनवारी लाल सरल छवि के लिए जाने जाते हैं और मूल रूप से चिकित्सक हैं।

क्या हैं हरियाणा विधानसभा में मौजूदा समीकरण

वर्तमान में 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में BJP के 41 विधायक और JJP के 10 विधायक हैं। इस गठबंधन को 7 में से 6 निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन प्राप्त था। आंकड़ों के लिहाज से, BJP सरकार को फिलहाल कोई खतरा नहीं दिख रहा है क्योंकि JJP के साथ न होने के बावजूद पार्टी को निर्दलीय विधायकों का समर्थन हासिल है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement