Monday, April 29, 2024
Advertisement

बृजभूषण की गिरफ्तारी की मांग पर आज खाप पंचायतों का हरियाणा बंद, रोड-रेल जाम, दिल्ली की दूध-सब्जी की सप्लाई भी रोकेंगे

पहलवानों के सपोर्ट में हरियाणा की खाप पंचायतें आज दिल्ली का हुक्का-पानी बंद करने वाली है जिसके तहत वो आज रेलवे ट्रैक और सड़क तो जाम करेंगे ही दिल्ली आने वाली सब्जी और दूध की सप्लाई भी रोकने वाले हैं।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: June 14, 2023 7:25 IST
haryana band- India TV Hindi
Image Source : PTI पहलवानों के समर्थन में और बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग पर खाप पंचायतों ने आज हरियाणा बंद का आह्वान किया है

चंडीगढ़: भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर लगे यौन शोषण के आरोपों पर दिल्ली पुलिस को 15 जून तक चार्जशीट दायर करना है और उससे पहले दिल्ली से लेकर हरियाणा तक सियासी पारा चढ़ गया है। आज चार्जशीट दाखिल होने से एक दिन पहले खाप पंचायतों ने पहलवानों के समर्थन और बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग पर हरियाणा बंद का आह्वान किया है। खाप पंचायत से जुड़े लोग आज हरियाणा में रेलवे ट्रैक और सड़क तो जाम करेंगे ही, दिल्ली को होने वाली खाने-पीने की चीजों की सप्लाई पर भी ब्रेक लगाने वाले हैं। खाप पंचायत आज दिल्ली आने वाली सब्जी और दूध की सप्लाई भी रोकने वाली है।

भारत भूमि बचाओ संघर्ष समिति ने क्या कहा?

हरियाणा के कुरुक्षेत्र में चल रहा किसानों का आंदोलन खत्म हो गया है। सरकार द्वारा किसानों की मांग मानकर सूरजमुखी की फसल पर 200 रुपये MSP बढ़ाकर प्रति क्विंटल 5000 रुपये कर दिया गया लेकिन कुरुक्षेत्र में हाईवे जाम होने से परेशान हरियाणा के लोगों की लिए अभी परेशानी खत्म नहीं हुई है क्योंकि किसानों के बाद अब आज हरियाणा की खाप पंचायतों की बारी है। पहलवानों के सपोर्ट में और बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग पर खाप पंचायतों ने आज हरियाणा बंद का आह्वान किया है। भारत भूमि बचाओ संघर्ष समिति की तरफ से कहा गया है कि-

  • सुबह 10 बजे से शाम के 4 बजे तक वो हरियाणा में बंद रखेंगे
  • इस दौरान वो राज्य में रोड और ट्रेन बंद करने की कोशिश करेंगे
  • इसके साथ ही दिल्ली में फल-सब्जी की सप्लाई भी नहीं होने दी जाएगी
  • इसके अलावा खाप पंचायतों ने MSP समेत कुल 25 मांगें सरकार के सामने रखी हैं

'आरोपियों को बचाने की पहले भी हुई कोशिश'
KMP एक्सप्रेसवे पर पहलवानों के साथ जनता संसद में खाप पंचायतों ने बृजभूषण की गिरफ्तारी की मांग पर इस बंद कार ऐलान किया था। पहलवानों के आंदोलन का नेतृत्व कर रहे बजरंग पूनिया ने आरोप लगाया कि सरकार पहले भी अपने मंत्री को बचाने की कोशिश कर चुकी है और इस बार भी ऐसा ही किया जा रहा है।

गिरफ्तारी नहीं हुई तो फिर होगा आंदोलन  
इसी बीच, अब सिर्फ 24 घंटे बचे हैं जब दिल्ली पुलिस को बृजभूषण शरण सिंह पर लगे यौन शोषण के मामले में चार्जशीट दायर करना है और उससे पहले इस मामले को लेकर हलचल तेज हो गई है। दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण पर यौन शोषण का आरोप लगाने वाली महिला पहलवानों से अपने आरोपों के सपोर्ट में ऑडियो और वीडियो सबूत मांगे थे। सूत्रों के मुताबिक बृजभूषण पर आरोप लगाने वाली 6 महिला पहलवानों में से 4 ने दिल्ली पुलिस को ऑडियो-वीडियो सबूत मुहैया भी करा दिए हैं लेकिन दिल्ली पुलिस के सूत्र दावा कर रहे है कि ये सबूत बृजभूषण को दोषी साबित करने के लिए नाकाफी हैं। हालांकि पहलवानों ने पूरी तैयारी कर रखी है। उनका कहना है कि अगर बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ एक्शन नहीं लिया गया तो उनके पास जंतर-मंतर पर फिर से बैठने का ऑप्शन खुला है।

यह भी पढ़ें-

6 जुलाई को चुना जाएगा WFI का नया अध्यक्ष
इन सबके बीच, आंदोलन कर रहे पहलवानों के लिए एक अच्छी खबर ये है कि भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव का ऐलान कर दिया गया है। 6 जुलाई को WFI का नया अध्यक्ष चुना जाएगा और सबसे बड़ी बात ये है कि ये ध्यान रखा जा रहा है कि इस चुनाव में बृजभूषण के परिवार का कोई भी सदस्य शामिल न हो। पिछले दिनों पहलवानों के साथ मैराथन मीटिंग के बाद खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भरोसा दिया था कि ना तो बृजभूषण के परिवार के किसी सदस्य और ना ही उसके किसी सहयोगी को चुनाव लड़ने की इजाजत दी जाएगी। खेल मंत्री के इसी भरोसे के बाद पहलवानों ने 15 जून तक अपना आंदोलन स्थगित किया है। बृजभूषण का बेटे करण भूषण उत्तर प्रदेश कुश्ती संघ का प्रमुख है जबकि दामाद आदित्य प्रताप सिंह बिहार कुश्ती संघ के प्रमुख के पद पर तैनात हैं लेकिन ये दोनों ही WFI का चुनाव नहीं लड़ने वाले हैं। दोनों इस चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल जरूर करेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement