Friday, May 17, 2024
Advertisement

चीन में जनवरी तक रोज 37 लाख लोग होंगे कोरोना का शिकार, अप्रैल में हो सकती हैं 17 लाख मौतें - रिपोर्ट्स

कोरोना का कहर एक बार फिर से फ़ैल गया है। लंदन के एक फर्म ने चीन के डेटा को देखते हुए यह अनुमान लगाया है कि आगे चलकर स्थिति और बिगड़ने वाली है।

Written By : IANS Edited By : Poonam Yadav Updated on: December 31, 2022 6:25 IST
corona in china- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Corona in china

भारत समेत दुनियाभर के कई देशों में कोरोना का वापस फ़ैल रहा है। इसके नए वेरिएंट BF-7 ने चीन में हाहाकार मचाकर रखा है। लंदन के एक फर्म, एयरफिनिटी रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन में 13 जनवरी, 2023 को 3.7 मिलियन यानि 37 लाख कोविड-19 मामले सामने आ सकते हैं। मौतों का अनुमान 10 दिनों के बाद लगभग 25,000 प्रति दिन हो सकता है। फर्म ने कहा, "हम अप्रैल 2023 के अंत तक पूरे चीन में 1.7 मिलियन मौतों की भविष्यवाणी कर रहे हैं।"

चीन के डेटा पर आधारित है मॉडल 

एयरफिनिटी रिपोर्ट्स के अनुसार, क्षेत्रीय डेटा के रुझानों का उपयोग करते हुए महामारी विशेषज्ञों की टीम ने उन क्षेत्रों में पहली पीक होने का अनुमान लगाया है जहां फिलहाल मामले बढ़ रहे हैं। एयरफिनिटी की भविष्यवाणी है कि बीजिंग में मामले अब चरम पर हैं, अगले 1-2 सप्ताह में अस्पताल में भर्ती होने और मौतों की संभावना चरम पर होगी। उन्होंने कहा है, "हमारे मॉडल का अनुमान है कि 3 मार्च, 2023 को दूसरी लहर दिखेगी, जहां दैनिक मामले एक दिन में 4.2 मिलियन तक पहुंचने की संभावना है। यह उम्मीद की जा रही है कि बाद की लहर में ग्रामीण क्षेत्र अधिक प्रभावित होंगे।"

चीन में कोविड-19 की दो लहरें पहली लहर जनवरी के मध्य में और दूसरी मार्च की शुरुआत में देखने की भविष्यवाणी की जा रही है क्योंकि कोविड-19 पूरे देश में फैल रहा है। एयरफिनिटी मॉडल का अनुमान है कि जनवरी 2023 में मामलों की दर एक दिन में 3.7 मिलियन और मार्च 2023 में 4.2 मिलियन तक पहुंच सकती है।

केंद्र सरकार ने बायोटेक इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन को दी मंजूरी, बूस्टर डोज़ के तौर पर लगवा सकेंगे

पहले के एक मॉडल से पता चलता है कि चीन में एक दिन में दस लाख से अधिक मामले और एक दिन में 5,000 से अधिक मौतें होने की संभावना है। यह आधिकारिक आंकड़ों के विपरीत है, जो पिछले सप्ताह में 1,800 मामलों और केवल 7 आधिकारिक मौतों की रिपोर्ट कर रहा है।

प्रेग्नेंसी की पहली तिमाही में बढ़ जाता है यूरिन इंफेक्शन का खतरा, जानें इस दौरान कैसे करें अपना बचाव

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement