Sunday, May 05, 2024
Advertisement

पड़ोसी चीन की हालत देख डरा भारत! स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कोरोना पर कही ये बड़ी बात....

चीन में कोरोना वायरस का कहर (Covid-19 in China) देखते हुए भारत भी इसे लेकर अलर्ट मोड में है। इसलिए, सेंटर ने एक मीटिंग बुलाई और उसमें इन बड़े कोविड नियमों की घोषणा की है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 21, 2022 16:53 IST
covid_health- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK covid_health

भारत के पड़ोसी देश चीन में कोरोना वायरस (Coronavirus in China) अपना कहर बरपा रहा है। स्थिति ऐसी है कि रोजाना हजारों लोगों की मौत हो रही है। दरअसल, ये स्थिति कोरोना वायरस के बीएफ.7 (Coronavirus BF.7 variant) वेरिएंट के कारण उतपन्न हुई है। ये वेरिएंट बाकी कोविड वेरिएंट की तुलना में काफी संक्रामक नजर आ रहा है और इसलिए दुनियाभर के देश इससे डरे हुए हैं। भारत भी इसे लेकर सतर्क है और इसलिए स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Health Minister Mansukh Mandaviya) ने आज एक हाई लेवल की मीटिंग बुलाई थी।

किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है भारत: स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने देश में कोविड की स्थिति पर अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ बैठक की। बैठक के बाद उन्होंने ट्वीट करके इसे बारे में जानकारी भी दी। इस ट्वीट में उन्होंने बताया कि ''कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है। मैंने सभी संबंधितों को सतर्क रहने और निगरानी मजबूत करने का निर्देश दिया है। हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।"

मास्क लगाना फिर शुरू कर दें: नीति आयोग के सदस्य वी.के पॉल

नीति आयोग के सदस्य वी.के पॉल, जो कोविड पर राष्ट्रीय टास्क फोर्स के प्रमुख हैं, उन्होंने इस मीटिंग में बहुत कुछ कहा है। उन्होंने कहा कि ''घबराने की कोई जरूरत नहीं है और पर्याप्त टेस्टिंग की जा रही है। उन्होंने भीड़भाड़ वाले इलाकों में लोगों को मास्क पहनने की सलाह दी है। 

चीन में फिर हुआ कोरोना विस्फोट, भारत पर मंडराने लगा है खतरा, सामने आए कोविड के इतने नए मामले

अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा के दिशानिर्देशों में अभी कोई बदलाव नहीं

वी.के पॉल ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा के दिशानिर्देशों में अभी तक कोई बदलाव नहीं हुआ है। इस मीटिंग की सबसे खास बात यह है कि मास्क लगाने को फिर से कहा गया है। खुद स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया लोगों से भीड़ में मास्क लगाने का आग्रह किया है। हालांकि, सूत्रों की मानें तो, विदेश से लौटने वाले भारतीय यात्रियों, देश में वर्तमान में कोविड के तनाव और आगामी नए साल के जश्न के लिए रोकथाम प्रोटोकॉल पर आगे चर्चा की जाएगी।

चीन में एक बार फिर कोरोना का कहर, 20 लाख लोगों की मौत की आशंका

भारत को घबराने की जरुरत नहीं है: अदार पूनावाला 

चीन में कोविड की स्थिति पर वैश्विक चिंता और भयानक भविष्यवाणी के बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ और संस्थापक अदार पूनावाला (Adar Poonawalla, the CEO and founder of Serum Institute of India) ने एक ट्वीट में कहा कि हालांकि चीन से आ रही खबरें चिंताजनक हैं। ,“हमें अपने उत्कृष्ट टीकाकरण कवरेज और ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए घबराने की जरुरत नहीं है। हमें भारत सरकार द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों पर भरोसा करना और उनका पालन करना जारी रखना चाहिए।"

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement