Saturday, April 20, 2024
Advertisement

आंखों की हेल्दी रखने के लिए खाएं ये फूड्स, बुढा़पे में भी नहीं होंगी कमजोर

हाल ही में एक इंस्टाग्राम पोस्ट में रुजुता दिवेकर ने कुछ ऐसी फूड्स के बारे में बताया जो हमारी आंखों के लिए काफी फादेमंद है।

Shivani Singh Written by: Shivani Singh @lastshivani
Updated on: April 11, 2020 7:23 IST
काजू का फल- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/FOODIENESS_TA काजू का फल

आज के समय में भागदौड़ भरी लाइफ में हमें जो मिलता है वो आराम से खा लेते हैं। हम इस बात को बिल्कुल इग्नोर कर देते हैं कि इसे खाने से हमारी सेहत पर बुरा या अच्छा असर पड़ेगा। जब बात आंखों की होती है तो इसकी देखभाल करना ठीक तरह से भूल जाते हैं। आज के समय की दुनिया में, हम अपने काम और मनोरंजन दोनों के लिए अपने फोन, लैपटॉप और कंप्यूटर को आंखे गड़ाकर देखते रहते है जिससे उनपर अधिक तनाव पड़ता है। जिससे आंख संबंधी कई समस्याएं हो जाती है।  इसलिए आंखों को सही मात्रा में पोषण प्रदान करने के लिए सही तरह के भोजन की आवश्यकता होती है। लेकिन आंखों के स्वास्थ्य के लिए सही तरह का भोजन क्या है? जानें सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर ने इसका जवाब।

हाल ही में एक इंस्टाग्राम पोस्ट में,  रुजुता दिवेकर ने कुछ ऐसी फूड्स के बारे में बताया जो हमारी आंखों के लिए काफी फादेमंद है। रुजुता ने लिखा, "आम, शकरकंद, काजू (और काजू फल), पडवल, करेला और रागी आदि ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन  करके आप बढ़ती उम्र के साथ आंखों की रोशनी बरकरार रखेंगे। जानें इन फूड्स के बारे में।

आम

गर्मियां आते ही आम आना शुरू हो जाता है।  आम बीटा-कैरोटीन नामक एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है। इसे बीटा-कैरोटीन कहा जाता है जो हमारी आंखों में फ्री रेडिकल्स से नुकसान के प्रभाव को कम करता है। इसके साथ ही इसमें पाया जाने वाला विटामिन ए आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाता है इसके साथ ही आंखों के सूखेपन को खत्म करता हैं। 

लॉकडाउन में जमकर खा रहे लोग, आखिर एक दिन में कितना भोजन करना चाहिए, जानिए यहां

शकरकंद
इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो आपकी आपकी आंखों को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें  एंथोसायनिन नामक तत्व पाया जाता है जो आपके आंखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल को खत्म करता है। 

क्वारंटाइन में खुद को करना चाहते हैं फिट तो न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर से जानें डाइट और वर्कआउट प्लान

काजू या काजू फल
काजू में पावरफुल 'ज़िया ज़ैंथिन' नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता  है जो प्रदूषण के कारण होने वाले आंख के इंफेक्शन को सही करता है। 

करेला
इसमें बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने के साथ-साथ मोतियाबिंदु से भी निजात दिलाता है। 

रागी
रागी पॉलीफेनोल्स नामक तत्व से भरपूर होता है। जो मोतियाबिंद होने से बचाता है और आंखों को हेल्दी रखता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement