Sunday, April 28, 2024
Advertisement

खाली पेट करें हल्दी की चाय का सेवन, छूमंतर हो जाएगी पेट की चर्बी

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। यह संक्रामक रोगों से बचाता है और शरीर को मजबूत बनाता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: March 19, 2022 20:50 IST
हल्दी की चाय- India TV Hindi
Image Source : PEXELS हल्दी की चाय

Highlights

  • हल्दी की चाय शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है।
  • यह शरीर में मौजूद अतिरिक्त चर्बी को दूर करता है।

आम तौर पर वजन घटाना चुनौतीपूर्ण होता है। अपना वजन कम करने के लिए हम अपनी डाइट में कटौती करते हैं जिस वजह से हमें अपने शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। मगर कुछ आसान से उपायों को अपना कर अपना वजन कम कर सकते हैं। वजन घटाने के साथ-साथ इम्यूनिटी के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक हल्दी है। इस जादुई मसाले का सेवन कई तरह से किया जा सकता है जो हमारी बॉडी को जरूरी पोषण देता है।

आइए जानते हैं हल्दी वाली चाय पेट की चर्बी कम करने और मोटापे से छुटकारा पाने में कैसे मदद करती है।

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। यह संक्रामक रोगों से बचाता है और शरीर को मजबूत बनाता है। जानिए वजन कम करने के लिए इसका सेवन कैसे करें।

वजन घटाने के लिए हल्दी की चाय

वजन कम करने के लिए हल्दी की चाय बहुत फायदेमंद होती है। एक पैन में एक कप पानी उबाल लें। उबाल आने के बाद उसमें चुटकी भर हल्दी, थोड़ा सा दालचीनी पाउडर डालकर धीमी आंच पर पकाएं। आपकी चाय तैयार है। थोड़ी सी मिठास के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका सेवन पूरे हफ्ते खाली पेट करें।

हल्दी वाला दूध वजन कम करने में भी काफी फायदेमंद होता है। रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुना हल्दी वाला दूध पिएं। वजन घटाने के लिए स्वस्थ जीवनशैली के साथ-साथ व्यायाम और योगासन करने की भी सलाह दी जाती है।

हल्दी की चाय वजन कम कैसे करेगी?
हल्दी में विटामिन बी, सी, ओमेगा-3 फैटी एसिड, अल्फा-लिनोलिक एसिड, फाइबर के साथ-साथ पोटैशियम, आयरन आदि पाए जाते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने के साथ मेटाबॉलिज्म को तेजी से बढ़ाते हैं। यह शरीर में मौजूद अतिरिक्त चर्बी को और दूर करता है। जबकि दालचीनी स्वाद में थोड़ी मीठी और तीखी होती है। यह थाइमिन, फास्फोरस, प्रोटीन, सोडियम, विटामिन, कैल्शियम, मैंगनीज, पोटेशियम, नियासिन, कार्बोहाइड्रेट आदि से भरपूर होता है जो शरीर में वसा को कम करने में मदद करता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement