Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Coronavirus LIVE: महाराष्ट्र में 48,621 नए कोरोना के मामले, 59,500 हुए डिस्चार्ज; 567 मरीजों की मौत

कोरोना से जंग जीतने के लिए 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन भी शुरू हो चुका है। इस बीच कोविड-19 से जुड़ी अहम जानकारियों के बारे में जानिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 03, 2021 23:35 IST
Coronavirus India live updates in Hindi covid 19 question answer health news- India TV Hindi
Image Source : PEXELS.COM Coronavirus LIVE: कोरोना की वजह से हो रहा है स्ट्रेस? इस हेल्पलाइन नंबर पर करें फोन

कोरोना वायरस की दूसरी लहर से पूरे देश में हाहाकार है। अस्पतालों में बेड नहीं मिल रहे। मरीजों को समय पर दवाइयां नहीं मिल पा रही हैं। ऑक्सीजन की कमी से हर दिन लोगों की मौत हो रही है। ऐसे में मदद के लिए सोशल मीडिया पर कई नंबर्स फॉरवर्ड हो रहे हैं। खुद को सुरक्षित रखने के लिए तमाम तरह के उपाय बताए जा रहे हैं, लेकिन बिना डॉक्टर की सलाह के इन्हें आजमाना खतरनाक साबित हो सकता है। कोरोना से जंग जीतने के लिए 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन भी शुरू हो चुका है। इस बीच कोविड-19 से जुड़ी अहम जानकारियों के बारे में जानिए। 

Latest Health News

Coronavirus India live updates in Hindi

Auto Refresh
Refresh
  • 9:00 PM (IST) Posted by Himanshu Tiwari

    महाराष्ट्र में 48,621 नए कोरोना के मामले, 59,500 हुए डिस्चार्ज; 567 मरीजों की मौत

    महाराष्ट्र में 48,621 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं, 59,500 डिस्चार्ज हो कर घर गए हैं वहीं 567 मरीजों की मौतें हुई हैं। राज्य में अब तक सक्रिय मामले 6,56,870 हैं, जबकि कोरोना की चपेट में आने से 70,851 मरीजों की मृत्यु हो गई है।

  • 5:27 PM (IST) Posted by Himanshu Tiwari

    हल्के कोरोना सिम्पटम्स में सीटी स्कैन से बचें,  बार-बार स्कैन करने से बढ़ता है कैंसर का खतरा

    सरकार का कहना है कि 300-400 चेस्ट एक्स-रे के बराबर एक सीटी स्कैन के रेज पास होते हैं। हल्के कोरोना की परिस्थिति में इसकी कोई आवश्यकता नहीं है। कम आयु वर्ग में बार-बार स्कैन करने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

    सरकार ने कहा कि गिरते ऑक्सीजन लेवल, अत्यधिक थकान संकेत है कि घर में आइसोलेट हुए  कोरोना रोगी को अस्पताल में भर्ती की जरूरत है।

    उल्लेखनीय है कि 12 राज्यों ने 1 मई से 18-44 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों का कोविड-19 टीकाकरण शुरू किया है।

     

  • 4:19 PM (IST) Posted by Himanshu Tiwari

    10 करोड़ कोविशील्ड वैक्सीन की डिमांड पर भेजी गई 8.744 करोड़ की खेप, 5 करोड़ कोवैक्सिन डोज़ के लिए रकम जारी

    स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी बयाना के मुताबिक, 10 करोड़ कोविशिल्ड वैक्सीन डोज़ की आपूर्ति के लिए 3 मई तक 8.744 करोड़ की खेप पहुंचाई जा चुकी है। मई, जून और जुलाई के दौरान 5 करोड़ कोवैक्सिन डोज़ के लिए भारत बायोटेक को 787.50 करोड़ जारी किए गए हैं। 

  • 10:57 AM (IST) Posted by Sonam Kanojia

    सवाल: बच्चों को कोरोना वायरस इंफेक्शन से कैसे बचाएं?

    जवाब: 1. थोड़े-थोड़े अंतराल के बाद हाथ धोने या सैनिटाइजर से साफ करने की आदत डलवाएं। 2. नाक को कवर करते हुए मास्क पहनाएं। 3. भीड़ से दूर रहें। 4. 2 साल से ऊपर के बच्चे भी मास्क पहन सकते हैं।

  • 10:52 AM (IST) Posted by Sonam Kanojia

    दिल्ली में 18 साल से अधिक आयु के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू

    राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 टीकाकरण मुहिम का तीसरा एवं सबसे बड़ा चरण सोमवार सुबह शुरू हो गया, जिसके तहत 18 साल से 45 साल तक के आयुवर्ग के लोगों को टीका लगाया जाएगा। एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में करीब 90 लाख लोग इस चरण में टीकाकरण के लिए पात्र हैं और तीसरे चरण में टीकाकरण के लिए 77 स्कूलों में पांच-पांच टीकाकरण बूथ बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि सरकार ने अधिक से अधिक लोगों के टीकाकरण के लिए स्कूलों को टीकाकरण केंद्र बनाया है। राष्ट्रीय राजधानी के करीब 500 केंद्रों में अभी तक 45 साल से अधिक आयु के लोगों को टीका लगाया जा रहा था। अधिकारी ने बताया कि 18 वर्ष से 45 वर्ष तक के आयुवर्ग में टीकाकरण के लिए पहले से पंजीकरण कराना अनिवार्य है। तीन बड़ी निजी अस्पताल श्रृंखलाओं-अपोलो, फोर्टिस और मैक्स ने 18 से 45 वर्ष के आयुवर्ग के लिए टीकाकरण शनिवार से ही सीमित केद्रों में शुरू कर दिया था। दिल्ली सरकार ने टीकों की 1.

    34 करोड़ खुराक का ऑर्डर दिया था, जो आगामी तीन महीनों में मिलेगा। इनमें से कोविशील्ड टीके की 67 लाख खुराक पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से खरीदी गई हैं। अधिकारियों ने पहले बताया था कि तीन लाख खुराक की पहली खेप मई के पहले सप्ताह में दिल्ली पहुंचेगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को कहा था कि अगले तीन महीनों के अंदर सभी वयस्कों को कोरोना वायरस के टीके लगाने के लिए एक योजना तैयार की गयी है।  

    (पीटीआई इनपुट) 

  • 8:02 AM (IST) Posted by Sonam Kanojia

    अगर आप कोरोना की वजह से स्ट्रेस महसूस कर रहे हैं तो नेशनल टोल फ्री नंबर 080-46110007 पर कॉल करें। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement