Friday, April 19, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस का नया लक्षण मुंह में चकत्ते होना, स्पेन के डॉक्टरों का दावा

क्या आपके मुंह में रेशेज यानी चकत्ते जैसा कुछ हो रहा है। यह कोरोना वायरस का लक्षण हो सकता है। स्पेन के डॉक्टरों ने एक अध्ययन के बाद कहा है कि कोरोना वायरस के नए लक्षणों में मुंह में चकत्ते यानी रेशेज होना भी है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 16, 2020 15:08 IST
mouth rashes - India TV Hindi
Image Source : PINTEREST mouth rashes 

क्या आपके मुंह में रेशेज यानी चकत्ते जैसा कुछ हो रहा है। यह कोरना वायरस का लक्षण हो सकता है। जी हां स्पेन के डॉक्टरों ने एक अध्ययन के बाद कहा है कि कोरोना वायरस के नए लक्षणों में मुंह में चकत्ते यानी रेशेज होना भी है। हाल ही में कोरोना लक्षण को लेकर स्पेन के डॉक्टरों ने एक दावा किया है। स्पेन के डॉक्टरों के दावे के मुताबिक एक नए अध्ययन के अनुसार, मुंह के अंदर के भाग पर चकत्ते होना भी कोरोना का लक्षण हो सकता है। 

कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखा है। ये वायरस इस वजह से भी ज्यादा खतनाक है क्योंकि इसके लक्षण कई बार तो दिखते हैं तो कई बार बिना लक्षण नजर आए भी लोग भी कोरोना से संक्रमित हैं।

टीओआई में छपी रिपोर्ट के मुताबिक नया अध्ययन 15 जुलाई को जामा डर्मेटोलॉजी के मैड्रिड के यूनिवर्सिटी अस्पताल रेमन वाई काजल के डॉ जुआन जिमेनेज-काऊ के नेतृत्व में किया गया। इस स्टडी के मुताबिक अप्रैल के महीने में 21 लोगों की त्वचा में इस तरह के चकत्ते होने का लक्षण मिला है। इनमें से 6 रोगियों ने मुंह के अंदर ही चकत्ते पाए गए। 

अध्ययन में पता चला है कि कोविड-19 लक्षणों की शुरुआत से दो दिन पहले से 24 दिनों के बाद कहीं भी चकत्ते शरीर पर दिखाई दे सकता है, औसत समय के रूप में 12 दिनों के साथ। न्यूयॉर्क शहर के लेनॉक्स हिल अस्पताल में प्रैक्टिस करने वाले त्वचा विशेषज्ञ डॉ मिशेल ग्रीन ने कहा, "ये चकत्ते शुरुआत में छोटे लाल और सफेद रंग के होते हैं। हालांकि इस तरह के चकत्ते वायरल इंफेक्शन जैसे ही चिकनपॉक्स में बहुत आम होते हैं जो हाथ, पैर और मुहं में निकल आते हैं।''

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement