Sunday, April 28, 2024
Advertisement

गाजियाबाद में बढ़ते डेंगू के मामलों के बीच जारी की गई नई एडवाइजरी! पेनकिलर नहीं, लें बुखार की ये दवा

Dengue drug advisory: गाजियाबाद में पिछले एक हफ्ते में डेंगू के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखी गई है। ऐसे में स्थानीय स्वास्थ्य विभाग ने दवाओं को लेकर एक एडवाइजरी जारी की है। क्या है ये जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 02, 2023 10:39 IST
Dengue - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Dengue

Dengue drug advisory: दिल्ली से सटा गाजियाबाद इन दिनों डेंगू के प्रकोप में है। स्थिति ऐसे ही कि यहां पिछले 1 हफ्ते में डेंगू के 100 मामले आए हैं। सिर्फ रविवार को यहां 15 नए मामले आए। ऐसे में यहां के स्वास्थ्य विभाग ने दवाओं को लेकर एक ड्रग एडवाइजरी जारी की है जिनमें कुछ दवाओं को लेकर खास सुझाव दिए हैं। दरअसल, इस बीमारी में तेज बुखार के साथ शरीर में कमजोरी , शरीर दर्द और प्लेटलेट्स की कमी होने लगती है। साथ ही इससे उभरने में व्यक्ति को एक  लंबा समय लग सकता है। पर सही से दवाओं को न लेना इस स्थिति को और खराब कर सकती है। ऐसे में हर किसी को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी इन सुझाव पर खास ध्यान देना चाहिए।

बढ़ते डेंगू के मामलों के बीच ड्रग एडवाइजरी-Dengue drug advisory in hindi

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी एडवाइजरी में बताया गया है कि डेंगू के मरीज पेनकिलर (painkiller medicine in dengue) न लें बल्कि, पैरासिटामोल (paracetamol) लें। दरअसल, पेनकिलर यानी दर्द निवारक दवाएं, विशेष रूप से गैर-स्टेरायडल एंटी इंफ्लेमेटरी दवाएं ब्लड प्लेटलेट्स को  खून के थक्के बनने से रोक सकती हैं जो इंटरनल ब्लीडिंग का कारण बन सकती हैं और डेंगू और चिकनगुनिया जैसी वेक्टर-जनित बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए घातक हो सकती हैं।

Dengue drug advisory

Image Source : SOCIAL
Dengue drug advisory

आ गया इस औषधीय फूल का मौसम! हाई यूरिक एसिड के मरीज बिना देरी करें इस्तेमाल

इसके अलावा पेनकिलर पेट की परत को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या पैदा कर सकते हैं। इससे गंभीर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लीडिंग हो सकता है और डेंगू होने पर रोगी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है। इसके अलावा ये शरीर में डिहाइड्रेशन पैदा कर सकते हैं और लिवर व किडनी डैमेज का कारण बन सकते हैं। ऐसे में आप बुखार कम करने के लिए पैरासिटामोल (paracetamol) लें। इसके अलावा डॉक्टर को दिखाएं  और उनके द्वारा दी गई दवाओं का ही सेवन करें।

पेट खराब होने पर इन सब्जियों से बनाएं दूरी, जानें क्या खाएं और क्या नहीं?

डेंगू से अपना बचाव करें

बढ़ते डेंगू मामलों की बीच सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपना बचाव करें। इसके लिए घर में कहीं भी पानी जमा न होने दें। इसके अलावा मच्छरदानी लगाकर सोएं।  साथ ही घर में साफ-सफाई का खास ख्याल रखें। खिड़की-दरवाजों को शाम-सुबह बंद रखें और लक्षण दिखते ही डॉक्ट से संपर्क करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement