1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. चश्मे से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द बढ़ेगी आंखों की रोशनी

चश्मे से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द बढ़ेगी आंखों की रोशनी

चश्मा पहनना किसी को भी अच्छा नहीं लगता। अगर आपके घर में भी कोई बच्चा या फिर किसी वयस्क की आंखों की रोशनी कम है और उसके चश्मा लगा हुआ है तो आप इन घरेलू तरीकों को अपनाकर चंद दिनों में ही चश्मा उतरवा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 25, 2020 16:40 IST
how to improve vision: चश्मे से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द बढ़ेगी आंखों - India TV Hindi
Image Source : ALLABOUTVISION.COM चश्मे से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द बढ़ेगी आंखों की रोशनी, चश्मा पहनना किसी को भी अच्छा नहीं लगता

चश्मा पहनना किसी को भी अच्छा नहीं लगता। लेकिन खानपान और खराब लाइफस्टाइल की वजह से किसी भी उम्र में चश्मा आंखों पर चढ़ जाता है। यहां तक कि आपने कई बार छोटे-छोटे बच्चों के मोटे लेंस का चश्मा लगा देगा होगा। आंखों की रोशनी कम होने के कारण चश्मा लगता है। अक्सर लोगों की आंखों की रोशनी कम होने से धंधुला दिखाई देना, सिर में दर्द रहना यहां तक कि कई बार चक्कर भी आने लगते हैं। अगर आपके घर में भी कोई बच्चा या फिर किसी वयस्क की आंखों की रोशनी कम है और उसके चश्मा लगा हुा है तो आप इन घरेलू तरीकों को अपनाकर चंद दिनों में ही चश्मा उतरवा सकते हैं। 

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां आंखों के लिए फायदेमंद होती हैं। इसलिए हरी सब्जियों का सेवन रोज करें। अगर किसी वजह से हरी सब्जियां खाना पसंद नहीं है तो सूप बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। 

बादाम का सेवन
बादाम खाने से दिमाग के अलावा आंखों की रोशनी भी तेज होती है। इसका इस्तेमाल रोज करना चाहिए। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड के अलावा विटामिन ई होता है जो आंखों की रोशनी के लिए लाभकारी है। इसके अलावा बादाम को रातभर भिगोकर पीस लें। इस मिश्रण को पानी में मिलाकर पीने से भी फायदा होता है। 

रोजाना खाएं आंवला
आंवला सेहत के लिए फायदेमंद होता है। खासतौर पर आंखों के लिए। आंवले में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे कि विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट। विटामिन सी आंखों के लिए बहुत जरूरी होता है। 

बादाम, मिश्री और सौंफ का मिश्रण खाएं
बादाम, मिश्री और सौंफ का मिश्रण आंखों की रोशनी के लिए अच्छा रहता है। इन सभी चीजों को पीसकर एक डब्बे में भरकर रख लें। रोज सोने से पहले एक गिलास दूध में करीब एक चम्मच पाउडर को डालें। ऐसा करने से आंखों को फायदा होगा। 

रोज करें व्यायाम
व्यायाम करना सेहत के लिए अच्छा होता है। आंखों को स्वस्थ रखने के लिए भी कई व्यायाम हैं। इन व्यायाम से आप अपनी आंखों को स्वस्थ रख सकते हैं। 

 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। चश्मे से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द बढ़ेगी आंखों की रोशनी News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X