Tuesday, February 27, 2024
Advertisement

Fatty Liver: जान ले सकता है फैटी लिवर, हार्ट अटैक का बढ़ता है खतरा, जानें कैसे कंट्रोल करें

Fatty Liver Cause Of Heart Attack: आजकल लोगों को फैटी लिवर की समस्या काफी होने लगी है। फैटी लिवर को नजरअंदाज करना आपके लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है। इससे लिवर कैंसर और हार्ट अटैक का खतरा तेजी से बढ़ता है। डॉक्टर्स की मानें तो फैटी लिवर से आपकी जान भी जा सकती है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 05, 2023 15:44 IST
Fatty Liver- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK फैटी लिवर

खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोगों में फैटी लिवर की समस्या तेजी से बढ़ रही है। ऐसी स्थिति में लिवर में ज्यादा मात्रा में फैट जमा होने लग जाता है। जिससे फैटी लिवर हो जाता है। फैटी लिवर वैसे कोई बड़ी समस्या नहीं है इसे दवा, एक्सरसाइज और डाइट से ठीक किया जा सकता है। लेकिन फैटी लिवर की समस्या को अनदेखा करना कई बार आपकी परेशानी बढ़ा सकता है। फैटी लिवर दो तरह का होता है- एल्कोहॉलिक फैटी लिवर, जो ज्यादा शराब पीने से होता है वहीं दूसरा नॉन-एल्कोहॉलिक फैटी लिवर होता है जो आपके खराब खानपान की वजह से होता है। 

डॉक्टर्स की मानें तो फैटी लिवर की समस्या बढ़ने पर लिवर कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। लिवर के ठीक से काम नहीं करने से शरीर में फैट और प्रोटीन बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ा सकता है, जिससे हार्ट अटैक का रिस्क बढ़ता है। भारत में हर चौथा व्यक्ति फैटी लिवर से परेशान है। लिवर में जमा फैट हार्ट अटैक के खतरे को 15 प्रतिशत तक बढ़ा देता है। फैटी लिवर और डायबिटीज से पीड़ितो लोगों में लिवर कैंसर के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं।

फैटी लिवर से कैसे बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा (Fatty Liver May Cause Of Heart Attack)

एक्सपर्ट्स की मानें तो लिवर की समस्याएं हार्ट पर तेजी से असर डालती हैं। जिससे हार्ट अटैक का खतरा तेजी से बढ़ता है। लिवर का काम होता है कि वो शरीर के फैट को ऊर्जा में बदले और जरूरी प्रोटीन का उत्पादन करे। इससे हृदय प्रणाली ठीक बनी रहती है। लेकिन अगर लिवर में फैट जमा होने लगता है तो इसके फंक्शन दूसरे अंगों पर असर डालते हैं। इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स का लेवल बढ़ जाता है। लिपिड मेटाबॉलिज्म का बैलेंस बिगड़ने से एथेरोस्क्लेरोसिस पैदा होता है, जिससे धमनियां ब्लॉक होने लगती है और दिल के दौरे का खतरा पैदा होता है।

फैटी लिवर को कैसे ठीक करें (Fatty Liver Prevention)

  1. वजन कंट्रोल रखें- फैटी लिवर होने की बड़ी वजह मोटापा है इसलिए वजन को कंट्रोल रखना जरूरी है। अगर फैटी लिवर के खतरे को कम करना चाहते हैं तो मोटापे को दूर रखें। इसके लिए रोजाना एक्सरसाइज करें। हेल्दी खाना खाएं और जंक फूड से दूरी बनाकर रखें।
  2. शराब का सेवन न करें- शराब से लिवर पर बुरा असर पड़ता है, इसलिए ज्यादा शराब पीने से बचें। इससे फैटी लिवर की बीमारी को दूर रखा जा सकता है। अगर आपको शराब से सेवन करना है तो बहुत सीमित मात्रा में ही करें। 
  3. बीमारियों से बचें- अगर आपको फैटी लिवर की समस्या से बचना है तो इसके लिए डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर रखें। इन बीमारियों को दूर रखने से फैटी लिवर की समस्या को कम किया जा सकता है।
  4. डाइट का रखें ख्याल- हेल्दी लिवर के लिए आपको डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। लिवर को हेल्दी रखने के लिए रिफाइंड शुगर, मीठा और ज्यादा ऑयली खाने से बचें। खाने में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, हेल्दी फैट और लीन प्रोटीन को शामिल करें।
  5. दवाओं के सेवन से बचें- कुछ लोगों को बात-बात पर बिना डॉक्टर की सलाह के दवा खाने की आदत होती है, हेल्दी लिवर के लिए ऐसा करने से बचें। मेडिकल स्टोर से दवा न खाएं। अगर कोई परेशानी है तो डॉक्टर की सलाह से दवा खाएं। कम से कम दवाओं का सेवन करें। ज्यादा दवाएं लिवर पर असर डालती हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement