Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Fish Oil: वजन घटाकर बॉडी को शेप में ला सकता है फिश ऑयल, जानें सेवन का सही तरीका

Fish Oil: मछली में पाए जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड हमारे शरीर के लिए बेहद शानदार चीज होती है। क्या आप जानते हैं कि मछली से निकलने वाला तेल यानी फिश ऑयल भी हमारे शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। ये बाल, स्किन और हड्डियों को मजबूत बनाने के अलावा वजन घटाने में भी कारगर माना जाता है।

Jyoti Jaiswal Edited By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: November 08, 2022 15:07 IST
 वजन घटाकर बॉडी को शेप में ला सकता है फिश ऑयल- India TV Hindi
Image Source : SOURCED वजन घटाकर बॉडी को शेप में ला सकता है फिश ऑयल

मछली खाने से हमारे शरीर को ढेरों फायदे होते हैं। मछली में पाए जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड हमारे बाल, स्किन और हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद हो है। क्या आप जानते हैं कि मछली का तेल (फिश ऑयल) हमारे शरीर के लिए किसी जड़ी बूटी से कम नहीं है। डॉक्टर्स कहते हैं कि फिश ऑयल का नियमित सेवन हमारे शरीर को बहुत फायदा देता है। ये न सिर्फ बॉडी में कैलोरी के लेवल को बैलेंस रखने में मददगार होता है, बल्कि वजन घटाने में भी बेहद कारगर माना जाता है। इसलिए जिम में एक्सपर्ट्स एक्सरसाइज करने वालों को एक अच्छी शेप में आने के लिए फिश ऑयल लेने की सलाह भी देते हैं।

सामान्य इंफेक्शन कहीं गंभीर बीमारियों को न दें दावत, जानिए क्या कहती है रिसर्च

क्यों खास है फिश ऑयल?

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि मछली के टिशूज से निकलने वाले ऑल को फिश ऑयल कहा जाता है। ये टैबलेट फॉर्म में बाजार में आपको आसानी से मिल जाएगा। फिश ऑयल में ओमेगा-3 फैटी एसिड, ईकोसापेन्‍टैनेनोइक एसिड और डोकोसाहेक्‍साएनोइक एसिड पाया जाता है। फिश ऑयल में मौजूद ये तीनों ही चीजें शरीर को बहुत फायदा पहुंचाती है।

कैसे होगा वजन कम?

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो अगर फिश ऑयल वजन घटाने और शरीर को एक आकर्षक शेप देने में बेहद कारगर है, इसलिए जिम ट्रेनर्स वर्कआउट के बाद लोगों के इसे लेने की सलाह भी देते हैं। इसे वजन घटाने का रामबाण इलाज यूं ही नहीं कहा जाता है। जिम में पसीना बहाने के बाद आप एक्सपर्ट की सलाह पर फिश ऑयल की डोज ले सकते हैं। इससे न सिर्फ आपका वजन कम होगा, बल्कि बाल उड़ने या स्किन रैशेज की समस्या से भी राहत मिलेगी।

जिन लोगों का मेटाबॉलिजम सुस्त होता है, उनके लिए भी फिश ऑयल शानदार चीज मानी जाती है। फिश ऑयल हमारे मेटाबॉलिज्म सिस्टम को दुरुस्त रखने का काम करता है। मेटाबॉलिज्म वो प्रक्रिया है जिसमें हमारे शरीर खाने को पचाकर उसे एनर्जी में कन्वर्ट करने का काम करता है। मेटाबॉलिज्म सही रहने से हमारी पाचन क्रिया अच्छी रहती है और शरीर भी रोगों से बचा रहता है।

बदलते मौसम में बच्चों के लिए चमत्कारी हैं दादी-नानी के नुस्खे, दो दिन में दिखेगा असर

एक दिन में कितने फिश ऑयल का सेवन करें

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि फिश ऑयल का सेवन शरीर की जरूरत के हिसाब से तय होता है, जो एक डॉक्टर ही आपको बता सकता है। हालांकि थोड़ा-बहुत फिजिकली एक्टिव रहने वाले लोग दिन में फिश ऑयल के एक या दो कैप्सूल ले सकते हैं। आप एक्सरसाइज के बाद अपने ब्रेकफास्ट या लंच में इसे खा सकते हैं। अगर आप इनका सेवन वजन घटाने के लिए कर रहे हैं तो इन्हें रात में खाने से बचें।

वेस्टीबुलर हाइपोफंक्शन नाम की बीमारी से जूझ रहे हैं वरुण धवन, जानें इसके लक्षण और बचाव

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement