Saturday, May 04, 2024
Advertisement

बढ़े हुए यूरिक एसिड की समस्या हो जाएगी दूर, अगर करेंगे घर में मौजूद इन चीजों का सेवन

यूरिक एसिड के बढ़ने से पीड़ित लोगों को अपने आहार और खाने की आदतों के प्रति बेहद सतर्क रहना चाहिए।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: April 10, 2022 11:00 IST
uric acid- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK uric acid

बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से हमारा शरीर काफी प्रभावित होता है। इन दिनों बढ़े हुए यूरिक एसिड की समस्या आम बात हो गई है। मगर किन चीजों का सेवन करें जिससे हमारा यूरिक एसिड बैलेंस में रहे। इसके लिए हमें महंगे मेडिसिन की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि किचन में मौजूद इन चीजों का इस्तेमाल करके हम बढ़े हुए यूरिक एसिड की समस्या से निजात पा सकते हैं।

यूरिक एसिड के बढ़ने से पीड़ित लोगों को अपने आहार और खाने की आदतों के प्रति बेहद सतर्क रहना चाहिए। प्यूरीन युक्त डाइट से बचने के अलावा, आपको बहुत अधिक फैट का सेवन करने से भी बचना चाहिए। आइए जानते हैं किन चीजों का सेवन करके आप बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम कर सकते हैं।

क्या आपके भी पेट से बाहर झांकने लगी है चर्बी? करें इस जूस का सेवन, मिलेगा फायदा

सेब

अपने आहार में सेब को शामिल करें। चूंकि ये मैलिक एसिड से भरपूर होते हैं, इसलिए वे ब्लड फ्लो में यूरिक एसिड को बेअसर कर देते हैं। इससे उन रोगियों को राहत मिलती है जो हाई यूरिक एसिड की स्थिति से पीड़ित हैं।

सेब के सिरके
सेब के सिरका का सेवन हाई यूरिक एसिड से पीड़ित लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है। आप 1 गिलास पानी में 3 चम्मच सिरका मिला सकते हैं। आप इसे दिन में 2-3 बार ले सकते हैं। सेब का सिरका पीने से हाई यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मदद मिलती है।

पानी
पूरे दिन पर्याप्त पानी पीने से बढ़े हुए यूरिक एसिड और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलते हैं। इसलिए रोजाना कम से कम 8-9 गिलास पानी जरूर पिएं।

बेरीज
बेरीज, विशेष रूप से स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी का सेवन करें। इन बेरीज में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और साथ में यह यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है।

सोने के एक घंटे पहले करें इस ड्रिंक का सेवन, देखें कैसे बटर की तरह पिघलेगी चर्बी

ताजा सब्जियों का रस
गाजर के रस और उसमें चुकंदर का रस और खीरे का रस मिलाएं। ब्लड में यूरिक एसिड का सही बैलेंस के लिए ताजे सब्जियों का रस काफी फायदेमंद होता है।

नींबू
नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है, जो यूरिक एसिड का सॉल्वेंट है, अपनी डाइट में नींबू को जरूर शामिल करें। इससे आपका यूरिक एसिड बैलेंस बना रहेगा।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement