Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

#HealthSammelan: बच्चों की मोबाइल की लत छुड़ाने से लेकर ऑनलाइन क्लासेज तक, मनोचिकित्सकों से जानें हर सवाल का जवाब

इंडिया टीवी पर मेंटल हेल्थ कॉन्फ्रेंस जारी है। इस स्पेशल शो में हमारे साथ तमाम जाने-माने मनोचिकित्सक जुड़े जिन्होंने इस बात पर चर्चा की कि कोरोनाकाल में बच्चों की मेंटल हेल्थ पर कितना और किस तरह से असर पड़ा है।

Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 16, 2021 12:13 IST
coronavirus - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/#COROIMAGES कोरोना वायरस 

इंडिया टीवी पर मेंटल हेल्थ कॉन्फ्रेंस जारी है। इस स्पेशल शो में हमारे साथ तमाम जाने-माने मनोचिकित्सक जुड़े जिन्होंने इस बात पर चर्चा की कि कोरोनाकाल में बच्चों की मेंटल हेल्थ पर कितना और किस तरह से असर पड़ा है। आईए जानते हैं कि घर पर रहकर आपको आपने बच्चों का किस तरह से ध्यान रखना है। 

इस विषय पर चर्चा करते हुए  AIIMS के डॉ. राजेश सागर ने बताया कि ऑनलाइन क्लासेज में बच्चों को पढ़ाई के साथ फन भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि ज्यादातर टीचर्स बच्चों को सिर्फ पढ़ाने पर ध्यान देते हैं। ऐसा न करके उनसे बातचीत करते हुए पढ़ाई के बीच गेम्स खेलना भी बहुत जरूरी है।    

इसके अलावा मनोचिकित्सक, डॉ. कविता अरोड़ा ने सिंगल चाइल्ड के केयर को लेकर बातचीत की। उनका कहना है कि जो बच्चे सिंगल हैं उन्हें घर पर अकेलापन न महसूस होने दें और ज्यादा से ज्यादा एक्टिविटीज में इनवाल्व करें। बाहर के माहौल में बच्चे घर से बेहर खेलने नहीं जा सकते इसलिए  खेल को घर ले आएं। बच्चों के साथ टीम बनाएं और ये समझाना कि इस समय उनका घर पर रहना बहुत जरूरी है। 

इसके अलावा पैनल पर बैठे मनोचिकित्सकों ने सभी पेरेंट्स को सुझाव दिया कि वो अपने बच्चों का ज्यादा से ज्यादा खयाल रखें। क्योंकि ये मुश्किल वक्त है और ऐसे में बच्चों को टाइम न देने से उनके मानसिक स्वास्थ्य पर इसका बुरा असर पड़ सकता है क्योंकि कोरोना काल में मानसिक बीमारियां 3 गुना ज्यादा बढ़ गई हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement