Thursday, May 09, 2024
Advertisement

हाई कोलेस्ट्रॉल से लेकर डायबिटीज तक, इन बीमारियों में पिएं गुड़हल का पानी

गुड़हल का पानी पीने के फायदे: गुड़हल का पानी कुछ ऐसे फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है जो कि कई बीमारियों में कारगर तरीके से काम करता है और इनके कुछ गंभीर लक्षणों में कमी लाता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 11, 2024 7:15 IST
 hibiscus flower water benefits - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL hibiscus flower water benefits

गुड़हल का पानी: गुड़हल एक ऐसा फूल है जो कि हेयर केयर से लेकर स्किन केयर तक कई समस्याओं में फायदेमंद है।  लेकिन, कुछ बीमारियों में भी इसके लाभ देखे जाते हैं।  तभी आयुर्वेद इसे कई गुणों की खान मानता है और इसका पानी, चाय और पाउडर लेने की सलाह देता है। दरअसल,  गुड़हल विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड्स से भरपूर है जो कि कई बीमारियों में कारगर तरीके से काम कर सकता है। ये असल में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है और कुछ लक्षणों को कम कमी ला सकता है। तो, जानते हैं किन बीमारियों में पिएं गुड़हल का पानी (hibiscus flower water benefits)

हाई कोलेस्ट्रॉल में गुड़हल का पानी पीने के फायदे-Hibiscus flower water benefits in hindi

1. हाई कोलेस्ट्रॉल में गुड़हल का पानी

गुड़हल का पानी बैड कोलेस्ट्रॉल यानी कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन को कम कर सकता है। इसके अतिरिक्त, यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर यानी ज्यादा घनत्व वाले लिपोप्रोटीन को बढ़ा सकता है। ऐसा हिबिस्कस चाय के एंटीऑक्सीडेंट गुण के कारण हो सकता है। ये धमनियों को साफ करने में मदद करता है और हाई कोलेस्ट्रॉल में कमी लाता है। 

ठंड के मौसम में हार्ट अटैक का खतरा क्यों बढ़ जाता है? एक्सपर्ट से जानें इसके सामान्य संकेत और बचाव के उपाय

2. डायबिटीज में गुड़हल का पानी

गुड़हल का पानी पॉलीफेनोल्स α-ग्लूकोसिडेज़ और α-एमाइलेज जैसे एंजाइमों को रोककर ब्लड शुगर के स्तर को कम कर सकते हैं। ये एंजाइम भोजन खाने के बाद कार्बोहाइड्रेट को पचाने और ग्लूकोज के स्तर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसलिए आयुर्वेद के अनुसार डायबिटीज के मरीज दिनभर में गुड़हल का पानी जरूर पिएं। 

 hibiscus flower water

Image Source : SOCIAL
hibiscus flower water

3. शरीर में सूजन कम करता है गुड़हल का पानी

गुड़हल का पानी सैपोनिन, फ्लेवोनोइड और प्लांट स्टेरोल्स सूजन को कम कर सकते हैं। ये साइक्लोऑक्सीजिनेज को रोक सकती है। साइक्लोऑक्सीजिनेज एक एंजाइम है जो प्रोस्टाग्लैंडिंस सूजन के लिए जिम्मेदार लिपिड के स्तर को बढ़ाता है। इसलिए शरीर में सूजन को कम करने के लिए गुड़हल का पानी जरूर पिएं। 

रात में जल्दी खाना खाने से शरीर को मिलते हैं ये चौंकाने वाले फायदे, जानें डिनर का सही टाइम

4. हाई बीपी में गुड़हल का पानी

गुड़हल के पानी में मौजूद डेल्फिनिडिन-3-सांबुबायोसाइड और साइनाइडिन-3-सांबुबायोसाइड जैसे फ्लेवोनोइड हाई बीपी को कम कर सकते हैं। गुड़हल एक वैसोरेलैक्सेंट है क्योंकि यह रक्त वाहिकाओं की दीवारों पर तनाव को कम करता है; इसलिए, यह बीपी को कम कर सकता है। तो, इन तमाम कारणों से आप दिनभर में एक बार  गुड़हल का पानी पीना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement