Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

इम्यूनिटी बूस्टर है गुड़, जानें मौसमी इंफेक्शन और फ्लू से बचने के लिए क्यों करें इसका सेवन

खांसी जुकाम में गुड़ खाने के फायदे: खांसी जुकाम में गुड़ खाना आपको कई बीमारियों से बचा सकता है। क्यों और कैसे जानते हैं गुड़ के कुछ खास गुणों के बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 21, 2023 6:00 IST
jaggery for cough cold- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL jaggery for cough cold

खांसी जुकाम में गुड़ खाने के फायदे: मौसमी इंफेक्शन और खांसी जुकाम में अक्सर कहा जाता है गुड़ खा लो। आज से नहीं दादी-नानी के जमाने से गुड़ को इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स के रूप में देखा जाता है। लोग इसे अजवाइन के साथ लेते हैं। गुड़ का शरबत पीते हैं, गुड़ की चाय लेते हैं और फिर आप गुड़ को गर्म पानी के साथ कई प्रकार से ले सकते हैं। पर समझने वाली बात ये है कि गुड़ इम्यूनिटी बूस्ट (Jaggery for cough cold flu remedies) क्यों और कैसे, जानते हैं इसके तमाम उन खास गुणों के बारे में जो हमें बीमारियों से बचा सकते हैं।

मौसमी इंफेक्शन और खांसी जुकाम में क्यों खाएं गुड़-How jaggery is beneficial for cough cold flu remedies?

1. गर्मी पैदा करता है गुड़

गुड़ की खास बात ये है कि इसे खाने से शरीर में गर्मी बढ़ती है। ये आपके शरीर के तमाम अंगों को एनर्जी देता है और मौसमी बदलाव के साथ शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा ये शरीर के बाहरी और अंदरूनी तापमान के बीच एक संतुलन बनाने में मदद करता है जिससे आप अचानक मौसम में आए बदलाव के कारण बीमार नहीं पड़ते। 

किसी खिलाड़ी को चोट लगते ही तुरंत किया जाता है ये इलाज, कई Sports Injuries का फर्स्ट एड

2. गुड़ है एंटी इंफ्लेमेटरी है

गुड़ एंटी बैतक्टीरियल गुणों से भरपूर है और शरीर में सूजन को रोकने मे मदद करता है। इस वजह से सर्दी-जुकाम में इसे खाना फायदेमंद हो जाता है। इससे गले की खराश समेत कई समस्याओं में कमी आती है। इसके अलावा सिर दर्द और कमजोरी में भी ये मददगार है क्योंकि गुड़ में आयरन है और ये आयरन रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा देता है।

cough cold

Image Source : SOCIAL
cough cold

बुखार से लेकर सिर दर्द और कमजोरी तक, डेंगू के हर लक्षण के लिए स्वामी रामदेव से जानें कारगर उपाय

3. गुड़ इम्यूनिटी बूस्टर है

गुड़ एंटीबैक्टीरियल है। ये टी सेल्स को बढ़ावा देता है और शरीर को मौसमी इंफेक्शन से बचाता है। इससे होता ये है कि आप कई मौसमी बीमारियों से बचे रहते हैं। जैसे अचानक से फ्लू होना। सूखी खांसी और कफ की समस्या में भी गुड़ का सेवन करना कई प्रकार से फायदेमंद है। तो, सर्दियां आ रही हैं तो अपनी डाइट में गुड़ को शामिल कर लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement