Thursday, May 16, 2024
Advertisement

40 की उम्र के बाद जवां दिखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 एंटी एजिंग फूड्स, चेहरे पर आएगा निखार

बढ़ती उम्र के साथ स्किन को जवां रखने के लिए खाने में एंटी एजिंग गुणों वाले फूड्स शामिल करने चाहिए। आइए जानते हैं ऐसे 5 फूड्स के नाम।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 05, 2023 16:52 IST
anti aging foods name- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK anti aging foods name

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल के कारण लोग अपनी उम्र से कई गुना ज्यादा बड़े नजर आने लगते हैं। समय रहते ख्याल न रखा गया तो 40 की उम्र के बाद चेहरे पर झाइयां और झुर्रियाँ दिखाई देने लगती हैं। ऐसे में अगर आप अपनी लाइफस्टाइल और खानपान में कुछ बदलाव कर लें तो 40 की उम्र में भी चेहरे पर 30 की उम्र का निखार पा सकते हैं। मतलब आप अपनी उम्र से 10 साल छोटे दिख सकते हैं। आइए जानते हैं 5 एंटी एजिंग फूड्स के नाम जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

एंटी एजिंग फूड कौन से हैं? (Which food is best for anti-aging)

जलकुंभी (Watercress)

जलकुंभी में विटामिन C, विटामिन K, विटामिन A के साथ कैल्शियम, पोटेशियम और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। जलकुंभी शरीर में कोलेजन बढ़ाने का काम करता है। इससे स्किन पर होने वाली झुर्रियां कोलेजन के कारण ठीक हो सकती हैं। जलकुंभी की पत्तियों का साग आसानी से बनाया जा सकता है।

टमाटर (Tomato)

टमाटर में कई विटामिन पाए जाते हैं जिनमें एंटी एजिंग गुण होते हैं। टमाटर स्किन पर होने वाले स्पॉट, फाइन लाइन और झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है। इसे खाने से स्किन सेल रिपेयर होते हैं। टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है जो सेहत के लिए अच्छा है।

पपीता (Papaya)

पपीता न सिर्फ पाचन को अच्छा करता है बल्कि एक एंटी एजिंग सुपरफूड भी है। पपीते में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन और मिनिरल भरपूर मात्रा में होते हैं, जिससे झुर्रियां और उम्र बढ़ने से पड़ने वाले निशान खत्म होते हैं। आज से ही आप अपनी डाइट में पपीता शामिल कर लें।

पालक

एंटी एजिंग के लिए महंगे प्रोडक्ट्स में पैसा खर्च करने से बेहतर है कि आप अपनी डाइट में पालक को शामिल कर लें। पालक में विटामिन ए, सी, ई के साथ कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। पालक खाने से बढ़ती उम्र के कारण चेहरे पर दिखने वाले निशान कम हो जाते हैं।

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी आज के समय में आसानी से बाजार में मिल जाता है। भले ही ये महंगा होता है लेकिन इसे खाने से आपकी बढ़ती उम्र का असर स्किन पर नहीं दिखेगा। ब्लूबेरी में एंथोसाइनिन एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो जवां बनाने के लिए जिम्मेदार है और स्किन को डैमेज होने से बचाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement