1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. क्या भोजन के जरिए भी फैल रहा है कोविड 19, जानिए सच्चाई और कैसे बरतें सावधानी

क्या भोजन के जरिए भी फैल रहा है कोविड 19, जानिए सच्चाई और कैसे बरतें सावधानी

लोगों के जेहन में सवाल उठ रहा है कि क्या कोरोना वायरस भोजन के जरिए भी शरीर में पहुंच रहा है। क्या वजह है कि डॉक्टर घर में बने खाने को प्राथमिकता दे रहे हैं। 

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 23, 2021 9:45 IST
corona virus - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@WORSTEDSKEINS corona virus 

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने भारत में हाहाकार मचा रखा है। इस बार की लहर में केवल बुजुर्ग और बीमार लोग ही नहीं बल्कि युवा और स्वस्थ लोग भी फंसकर मर रहे हैं। अस्पतालों में जगह नहीं है और मरीजों का आंकड़ा पहाड़ की तरह बढ़ता जा रहा है।

अभी तक कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलने के कई कारणों पर चर्चा हो चुकी है। लेकिन क्या कोरोना वायरस  भोजन के माध्यम से भी फैल सकता है। गूगल पर लोग सवाल कर रहे हैं कि क्या कोरोना का नया स्ट्रेन भोजन के जरिए भी लोगों के शरीर में पहुंच रहा है।

आइए इस पर बात करते हैं औऱ जानते हैं कि किस तरह भोजन कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलाने में मदद कर रहा है।

जैसा कि आप जानते हैं कि मुख्य तौर पर कोरोना वायरस एक संक्रमित व्यक्ति की छींक की बूंदों या लार से दूसरे व्यक्ति तक पहुंचता है। हालांकि अभी तक जितनी भी रिसर्च हुई हैं उनमें कहीं भी इस चीज के प्रमाण नहीं मिले हैं कि कोरोना वायरस भोजन के जरिए पेट या फेफडों तक पहुंचा हो।

भोजन संक्रमित न हुआ हो लेकिन भोजन बनाने का तरीका और पैकिंग का तरीका और साथ साथ इसकी डिलीवरी के तहत कोरोना का संक्रमण जरूर फैल सकता है। 

यानी आप जिससे खाना बनवा रहे हैं अगर वो संक्रमित है तो उसके भोजन बनाने या छूने से वायरस आप तक पहुंच सकता है। रेस्टोरेंट में खाना बनाने वाला या उसकी डिलीवरी करने वाला व्यक्ति संक्रमित हो तो संक्रमण आप तक आ सकता है। 

आप बाहर स्ट्रीट फूड खा रहे हों औऱ दुकानदान ने मास्क नहीं लगाया हो, यदि वो संक्रमित हुआ या फिर दुकान पर आस पास खड़े लोग संक्रमित हुए तो आपको संक्रमण हो सकता है।  

यह संभव है कि किसी व्यक्ति ने ऐसे सामान या सतह को छूआ हो जहां यह वायरस हो और फिर उसने अपने मुंह, नाक या आंख को छूआ हो तो उसे कोविड-19 हो जाए, लेकिन इसे इस वायरस के प्रसार का मुख्य तरीका नहीं माना गया है।

इसलिए कोशिश करें कि ताजा भोजन करें, घर में बना भोजन करें। रेस्टोरेंट से खाना मंगवाना जोखिम भरा हो सकता है। बाजार में सब्जियां लेने जाएं तो हाथों में दस्ताने जरूर होने चाहिए। सब्जियों को काटने से पहले अच्छी तरह गर्म पानी से धो लें।

गली मोहल्ले में ठेली से भोजन खाना बंद कर दें। वहां संक्रमण का ज्यादा खतरा है। 

रेडी टू ईट मिलने वाले भोजन को तुरंत ना कर दें। ऐसा भोजन कई दिन पहले जमा देने वाले तापमान पर रखा जाता है जिससे वायरस उसकी सतह पर जिंदा रह सकता है। इसलिए कोशिश करें कि ताजा भोजन ही करें और बाहर का भोजन न करें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। क्या भोजन के जरिए भी फैल रहा है कोविड 19, जानिए सच्चाई और कैसे बरतें सावधानी News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X