Thursday, April 25, 2024
Advertisement

क्या आपके पेशाब से बदबू आना नॉर्मल है? इन बीमारियों का हो सकता है संकेत

Urine smell means: पेशाब से बदबू आना भले ही आपको पानी की कमी लगे, लेकिन ये कई बीमारियों या स्वास्थ्य से जुड़ी स्थितियों का संकेत भी हो सकता है। कैसे, जानते हैं विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 08, 2023 16:22 IST
Urine smell means- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Urine smell means

Urine smell means: पेशाब से बदबू क्यों आती है? क्या आपने कभी इसे बारे में सोचा है। नहीं तो, आपको सोचना चाहिए क्योंकि पेशाब ज्यादातर शरीर के अपशिष्ट उत्पाद और पानी होता है और सामान्य रूप से इसमें हल्की गंध और हल्का पीला रंग होता है। लेकिन पेशाब से जब तेज बू आने लगती है तो ये इस बात का संकेत हो सकता है कि आपके शरीर में वेस्ट ज्यादा बनने लगा है। इसके अलावा कुछ फूड्स और दवाओं के कारण भी पेशाब से तेज गंध आती है। साथ ही कई बीमारियों में भी ये स्थिति देखी जाती है। कैसे, जानते हैं विस्तार से। 

क्या आपके पेशाब से बदबू आना नॉर्मल है-What does the smell of your urine tell you in hindi? 

पेशाब से बदबू आने का मतलब है कि आपको अधिक पानी पीने की जरुरत है। लेकिन, अगर आप दवाइयों पर हैं या विटामिन, कॉफी, शराब, सौंफ, लहसुन और प्याज जैसी चीजों का ज्यादा सेवन करते हैं तो ये भी पेशाब से बदबू आने का कारण हो सकता है। तो, कुछ मिला कर समझें कि ये नॉर्मल नहीं है। 

2030 तक हर 7 में से 1 पुरुष होगा Overweight, बाबा रामदेव से जानें पेट की लटकती चर्बी को कैसे करें कंट्रोल

1. डायबिटीज में आती है मीठे फल जैसी तेज गंध 

डायबिटीज के मरीजों में अक्सर मीठे फल जैसी तेज गंध आती है। ये इस बात का संकेत है कि आपका डायबिटीज असंतुलित हो गया है और शुगर बढ़ गया है। इसलिए आपका शरीर आपके रक्त में अतिरिक्त चीनी से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहा है। 

2. सिरप जैसी तेज गंध

शिशुओं और बच्चों के पेशाब से अक्सर ऐसी गंध आती है। ये असल में बच्चों में पानी की कमी, पेट खराब होना, दौरे, नींद न आना, चिड़चिड़ापन और खराब आहार का संकेत हो सकता है। इस स्थिति में डॉक्टर को दिखाएं।

Urine_smell

Image Source : FREEPIK
Urine_smell

3. सड़ी हुई चीजों के जैसा गंध

सल्फर से ज्यादा भरपूर चीजों का सेवन, मूत्र की गंध का बहुत गंदा बढ़ा सकते हैं। यह गंध आमतौर पर सड़े हुए गोभी या सड़े हुए अंडे से तुलना की जाती है और लहसुन और प्याज खाने से आ सकती है। ऐसे में इन चीजों का सेवन कंट्रोल करें।

15 दिनों में High Uric Acid को Low कर सकता है ये ड्रिंक, आयुर्वेद में गाउट के दर्द का है कारगर उपाय

4. अमोनिया जैसी तेज गंध

अमोनिया जैसी पेशाब की गंध इस बात का संकेत है कि आपके शरीर में पानी की कमी है। साथ ही ये मूत्र पथ के संक्रमण यानी यूटीआई, बढ़ा हुआ यूरिक एसिड औक किडनी व लिवर से जुड़ी समस्याओं का संकेत हो सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement