Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Health Tips : सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है आम के पत्तियां, वजन घटाने में इस तरह करता है मदद

आम को फलों का राजा कहा जाता है।आम स्वादिष्ट तो होते ही है साथ ही इसके कई फायदे भी होते हैं। इसका लाजवाब स्वाद हर किसी को पसंद आता है।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Updated on: July 15, 2021 23:26 IST
सेहत के लिए बेहद...- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM IMAYAVARAN5 सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है आम के पत्ते

आम को फलों का राजा कहा जाता है।आम स्वादिष्ट तो होते ही है साथ ही इसके कई फायदे भी होते हैं। इसका लाजवाब स्वाद हर किसी को पसंद आता है। हम आम का इस्तेमाल जूस बनाने से लेकर आचार बनाने के लिए करते हैं।आम कई गंभीर बीमीरियों से बचने में मदद करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं सिर्फ आम का फल ही नहीं उसकी पत्तियां और गुठली भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। आम की पत्तियों का इस्तेमाल पूजा पाठ में करते हैं। इसमें कई तरह के औषधीय गुण होते हैं।आइए जानते हैं आम के पत्ते सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है।

अगर आप सिरदर्द से हैं परेशान, तो जीवनशैली में करें ये 5 बदलाव 

बालों और स्किन के लिए फायदेमंद होता है

आम के पत्ते में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जिससे इंफेक्शन को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा जलन और घाव को भरने में मदद करता है।साथ ही त्वचा को बूस्ट करने का काम करता है और झुर्रियों को हटाने भी मदद करता है। हेयर प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाने में भी मदद करते हैं। इसमें विटामिन सी और ए होता है जो बालों का झड़ना कम करता है और बालों की ग्रोंथ को बढ़ाने में मदद करता है। घने  और चमकदार बालों के लिए आप आम के पत्तों का पेस्ट बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं.।

वजन घटाने में मदद करता है

आम के पत्तों में कई तरह के तत्व होते हैं जो मोटापा और फैट को कम करने में मदद करता है।अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो आम के पत्तों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

दिन के इस समय खीरे का सेवन बिलकुल न करें, होंगी पेट संबंधी समस्याएं

.ब्लड प्रेशर को कम करता है

रोजाना आम की पत्तियों के चूर्ण का सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या वाले लोगों को आम की पत्तियां बहुत फायदेमंद होती है क्योंकि ये ऐसे गुणों से भरपूर होते हैं जो हाइपरटेंशन को कम करन में मदद करता है।

डायबिटीज को कंट्रोल करता है

आम के पत्ते डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है। इन पत्तियों को डायबिटीज के लोग शुगर की समस्या को कम करने के लिए कर सकते हैं।

सुबह खाली पेट करें इन 5 चीजों का सेवन, डायबिटीज, मोटापा सहित अन्य रोगों का खतरा होगा कम

किडनी के लिए फायदेमंद

इसके अलावा इसे किडनी, लीवर और फेफरों की बीमारियां होने का भी खतरा कम होता है। आम की पत्तियों को पीसकर पाउडर बना लें और दो चम्मच इस पाउडर को रोज खाने के 20 मिनट बाद खाएं।

Disclaimer:यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement