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अगर आप सिरदर्द से हैं परेशान, तो जीवनशैली में करें ये 5 बदलाव

सिरदर्द एक ऐसी परेशानी है जिसे हम सभी ने अपने जीवन में कभी न कभी महसूस किया है। जब मौसम में बदलाव होता है तो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: July 15, 2021 23:28 IST
ये 5 बदलाव करके पाएं...- India TV Hindi
ये 5 बदलाव करके पाएं सिरदर्द से राहत  

सिरदर्द एक ऐसी परेशानी है जिसे हम सभी ने अपने जीवन में कभी न कभी महसूस किया है। जब मौसम में बदलाव होता है तो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं। तापमान में बदलाव होता है तो अक्सर सिरदर्द की समस्या होने लगती है। लगातार सिरदर्द होने के कारण लोगों के जीवनशैली पर असर पड़ता है। कुछ लोग तो इससे रोजाना जूझते हैं। सिरदर्द होने के कई कारण होते हैं। कई बार एसिडिटी की समस्या के कारण भी सिरदर्द होता है। सर्दी-जुकाम होने पर भी सिरदर्द की समस्या हो सकती है। अगर नींद पूरी नहीं हो, तनाव हो तब भी सिरदर्द की समस्या हो सकती है। अक्सर लोग सिरदर्द होने पर पेनकिलर खा लेते हैं। पेनकिलर लेने से कुछ समय के लिए सिरदर्द खत्म तो हो जाता है, लेकिन इसके ज्यादा इस्तेमाल से कई तरह के नुकसान होते हैं। अगर आप सिरदर्द से हैं परेशान तो जीवनशैली में करें ये 5 बदलाव। 

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स्वस्थ भोजन करें

सुबह से लेकर रात के सोने तक आप दिन में जो भी खाना खाते हैं, वह भी आपके सिरदर्द की समस्या को बढ़ा सकता है।  कॉफी, चाय, शराब, नमकीन स्नैक्स और तला भुना के अधिक सेवन करने से भी सिरदर्द हो सकता है। ध्यान रखें कि कौन सा भोजन करने से आपके सिरदर्द का कारण बनता है और दिन के समय ऐसे भोजन करने से बचें। इसके अलावा, लंबे समय तक भोजन नहीं करने पर भी सिर में तेज दर्द भी हो सकता है। फल, सब्जियां और हेल्दी खाना को अपने डाइट में शामिल करें।

बैठने का तरीका

अपने बैठने के तरीके को सुधारें। अगर आप गलत तरीके से बैठते हैं तो सिरदर्द की समस्या हो सकती है। अपने कंधों को झुकाकर और पैर मोड़ कर बैठने से आपके सिर, गर्दन और कंधों पर दबाव पड़ता है, जिससे सिरदर्द भी हो सकता है। यदि ऑफिस में  बैठ कर काम करते है तो कुर्सी पर ठीक से बैठें। साथ ही दिन भर अपने पोस्चर को चेक करते रहें। अपनी रीढ़ को सीधा रखें, लैपटॉप को अपनी आंखों और कंधों के हिसाब से सीधा रखें। हर घंटे के बाद ब्रेक लें।

तनाव

यदि आप उन लोगों में से हैं जो अक्सर सिरदर्द की समस्या से पीड़ित हैं, तो अपने तनाव को कम करने की कोशिश करें। योग करें या दिन के बीच में थोड़ी सी वॉक करके भी अपने दिमाग को शांत कर सकते हैं और तनाव भी दूर हो जाएगा। यदि आप अपने तनाव को कम नहीं कर पा रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह लें।

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स्मोकिंग 

स्मोकिंग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है। यह आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचाती है। यदि आप एक दिन में बहुत अधिक सिगरेट पीतें हैं या खाली पेट पीते हैं तो सिरदर्द बहुत तेज होता है। सिगरेट में निकोटीन रहता है जिससे तेज दर्द होता है।

एक्सरसाइज़ करें

एक्सरसाइज़ करने से भी सिरदर्द से राहत मिलती है। रेगुलर एक्सरसाइज करने से सिरदर्द की समस्या कम होती है। दरअसल,  एक्सरसाइज करने से एंडोर्फिन हार्मोन्स का निर्माण होता है। जो, दर्द से राहत दिलाते हैं। इनसे, तनाव कम होता है और अच्छी नींद दिलाने में भी मदद करता हैं।

Disclaimer:यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

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