Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

मोबाइल रेडिएशन सिर्फ आंखों को ही नहीं त्वचा को भी पहुंचाते हैं नुकसान, ऐसे करें बचाव

सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से उत्सर्जित होने वाला रेडिएशन त्वचा में प्रवेश कर खुजली का कारण बनते हैं।

IANS Edited by: IANS
Published on: April 07, 2022 19:49 IST
Mobile radiation- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Mobile radiation

Highlights

  • नीली रोशनी हमारी आंखों और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है
  • सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से उत्सर्जित होने वाला रेडिएशन त्वचा में प्रवेश कर खुजली का कारण बनते हैं

हम जानते हैं कि नीली रोशनी हमारी आंखों और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। हम सभी आजकल मोबाइल फोन, कंप्यूटर और लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से घिरे हुए हैं, जो नीली रोशनी उत्सर्जित करते हैं, लेकिन क्या हम जानते हैं कि रेडिएशन वास्तव में क्या है? और इससे त्वचा को क्या नुकसान होता है?

आप अभी जिस सेल फोन का उपयोग कर रहे हैं या जिस लैपटॉप पर आप इस लेख को पढ़ रहे हैं, सभी में सिग्नल टॉवर के साथ संपर्क बनाने के लिए एंटेना चिपकाया हुआ होता है। ये एंटेना विकिरण उत्सर्जित करते हैं, जो हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं।

डिहाइड्रेशन से जल्दी मिलेगा आराम, स्वामी रामदेव से जानें ये आयुर्वेदिक उपचार और योगाभ्यास

त्वचा का रंग खराब होना : सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से उत्सर्जित होने वाला रेडिएशन त्वचा में प्रवेश कर खुजली का कारण बनते हैं और सूखापन लाल या काले रंग में बदलकर त्वचा का रंग खराब कर देते हैं।

समय से पहले बुढ़ापा : इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों या सूरज से निकलने वाली विकिरण हमारी त्वचा पर टैनिंग बेड बनाते हैं। यूवी किरणों के अधिक संपर्क में आने से ऊतकों की आंतरिक परत को नुकसान पहुंचता है, इसलिए विकिरण हमें समय से पहले बूढ़ा बना देता है।

ब्रेकआउट्स : जब हमारी त्वचा हमारे आस-पास के वातावरण को नापसंद करती है तो यह अलग-अलग तरीकों से इसे दिखाती है। ब्रेकआउट पर्यावरण के कारण देखी जाने वाली आम समस्याओं में से एक है।

World Health Day 2022: ये हैं दुनिया की 5 खतरनाक बीमारियां, जानिए इनके बचाव के तरीके

त्वचा रंजकता : विकिरण और नीली रोशनी के कारण होने वाली त्वचा की सभी तरह की क्षति को त्वचा रंजकता कहा जाता है, जो त्वचा की सबसे अधिक परेशान करने वाली स्थिति होती है। त्वचा की रंजकता एक ऐसी स्थिति है, जहां त्वचा पर चारों ओर काले धब्बे बन जाते हैं।

त्वचा की संवेदनशीलता : जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, त्वचा की संवेदनशीलता भी बढ़ती है। यह हमारी त्वचा को स्थायी तौर पर नुकसान पहुंचाती है। त्वचा कभी लाल हो जाती है या पूरी शुष्क। त्वचा जितनी संवेदनशील होती है, हवा के हानिकारक कणों से लड़ने की संभावना उतनी ही कम होती है।

ऐसे करें बचाव-

  • अधिक पानी पीएं, लेकिन पानी से होने वाले रेडिएशन से खुद को बचाएं।
  • अपने चेहरे को नियमित रूप से धोएं और आंखों में पानी के छींटे मारें, ताकि हानिकारक विकिरण धुल जाए।
  • त्वचा को विकिरण से बचाने के लिए मॉइस्चराइजर वाले फेस क्रीम का उपयोग करें।
  • -सोते समय अपने फोन को अपनी त्वचा से दूर रखें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement