Monday, April 29, 2024
Advertisement

ज्यादातर महिलाएं नहीं जानती हैं स्तन कैंसर के लक्षण, क्या आपको पता है?

ब्रेस्ट कैंसर आजकल आम हो गया है, सिर्फ महिलाएं ही नहीं कई बार पुरुष भी इसका शिकार हो जाते हैं, लेकिन क्या आपको ब्रेस्ट कैंसर के लक्षणों के बारे में पता है?

Reported By : IANS Edited By : Jyoti Jaiswal Published on: October 18, 2022 23:23 IST
ज्यादातर महिलाएं नहीं जानती हैं स्तन कैंसर के लक्षण- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY ज्यादातर महिलाएं नहीं जानती हैं स्तन कैंसर के लक्षण

अमेरिका के एक नए सर्वे में कहा गया है कि ज्यादातर महिलाएं स्तन कैंसर ks आक्रामक और घातक रूप के असामान्य लक्षणों से अनजान हैं। सर्वे 18 साल और उससे अधिक उम्र की 1,100 अमेरिकी महिलाओं के बीच ऑनलाइन किया गया था, जिसमें खुलासा किया कि 5 में से 4 महिलाएं (78 प्रतिशत) स्तन में एक गांठ को स्तन कैंसर के संकेत के रूप में पहचानती हैं।

Dengue हो गया हो तो घबराएं नहीं, इन 7 घरेलू उपायों से बढ़ जाएगी प्लेटलेट्स

आधे से भी कम महिलाएं स्तन की लाली (44 प्रतिशत), त्वचा का मोटा होना (44 प्रतिशत), या एक स्तन दूसरे की तुलना में गर्म या भारी महसूस करना (34 प्रतिशत) को स्तन कैंसर के संभावित लक्षणों को जानती हैं। विशेष रूप से, सूजन स्तन कैंसर के रूप में जाना जाने वाला रोग का दुर्लभ और अत्यधिक आक्रामक रूप है।

ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता को अन पार्क ने कहा, महिलाओं को पता होना चाहिए कि स्तन में आमूल-चूल परिवर्तन सामान्य नहीं हैं और स्तन आत्म-परीक्षा अभी भी बहुत महत्वपूर्ण हैं। लगभग 50 प्रतिशत सूजन स्तन कैंसर का निदान चरण 4 रोग के रूप में किया जाता है। रोग स्तन के किसी भी भाग में और रोग के किसी भी आणविक उप-रूप में हो सकता है। इसका अक्सर गलत निदान किया जाता है, क्योंकि यह स्तन संक्रमण के समान लक्षणों की नकल करता है।

Yoga Tips: सर्दियों का मौसम डायबिटीज पेशेंट के लिए बन सकता है सजा, स्वामी रामदेव से आयुर्वेदिक उपचार

उन संकेतों में एक संतरे के छिलके जैसी बनावट या त्वचा का धुंधला होना शामिल है, भारीपन की भावना, त्वचा का कसना, स्तन का उभार और संक्रमण जैसी लालिमा शामिल है। पार्क ने कहा कि चिकित्सा समुदाय में भी, चिकित्सक लाल स्तन के बारे में सोचने के आदी नहीं हैं, क्योंकि यह सूजन स्तन कैंसर से जुड़ा हुआ यह एक दुर्लभ बीमारी है।

पार्क ने कहा, हालांकि सूजन स्तन कैंसर संयुक्त राज्य अमेरिका में सभी स्तन कैंसर के केवल 1 प्रतिशत से 5 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करता है, इसका निदान करना चुनौतीपूर्ण है। यह महत्वपूर्ण है कि चिकित्सकों को इसके सूक्ष्म संकेतों के साथ उच्च स्तर की जानकारी हो और देर से निदान से बचने के लिए तत्काल कार्रवाई करने के लिए तैयार रहें।

Delhi के इन बाजारों में महज 100 रुपए में मिल जाते हैं स्टाइलिश कपड़े, आज ही करें शॉपिंग

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement