Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Mother's Day 2022: पहली बार मां बनने वाली महिलाओं को ऐसे रखना चाहिए अपना ख्याल

Mother's Day 2022: पहली बार मां बनी महिलाओं को बच्चे के पालन-पोषण और सही बैलेंस डाइट के साथ-साथ खुद की देखभाल करना बेहद जरूरी हो जाता है।

Himanshu Tiwari Edited by: Himanshu Tiwari
Updated on: May 06, 2022 11:37 IST
Mother's Day 2022- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Mother's Day 2022

Highlights

  • पहली बार मां बनने वाली महिलाओं को अपने स्वास्थ का खास ख्याल रखना चाहिए
  • मां बनने वाली महिलाओं के लिए अपने बच्चे को स्तनपान कराना जरूरी माना जाता है

Mother's Day 2022: मां बनना हर महिला के लिए हमेशा एक सपने के सच होने जैसा होता है। हालांकि, मां बनने के साथ कई चुनौतियां भी आती हैं जिन पर ध्यान न दिया जाए तो यह आपके परेशानी का सबब भी हो सकती है। पहली बार मां बनी महिलाओं को बच्चे के पालन-पोषण और सही बैलेंस डाइट के साथ-साथ खुद की देखभाल करना बेहद जरूरी हो जाता है। आइए मदर्स डे के मौके पर जानें कि पहली बार मां बनने वाली महिलाओं को किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

डायबिटीज के मरीजों के लिए कारगर है कच्चा आम, इम्‍यूनिटी भी होती है बूस्ट, जानिए अन्य फायदे

ब्रेस्टफीडिंग कराने से न करें तौबा

ब्रेस्टफीडिंग कराने से एक्सट्रा कैलोरी बर्न होती है जिससे प्रेग्नेंसी के दौरान गेन किए गए वेट को तेजी से कम करने में मदद मिलती है। यह ऑक्सीटोसिन हार्मोन रिलीज करता है, जो गर्भाशय को गर्भावस्था से पहले के आकार में वापस आने में मदद करता है। ब्रेस्टफीडिंग से ब्रेस्ट और ओवेरियन कैंसर का खतरा भी कम होता है। यह आपके ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को भी कम कर सकता है। पहली बार मां बनने वाली मांएं बेबी फीड टाइमर ऐप के जरिए ब्रेस्टफीडिंग कराने की टाइमिंग और ग्रोथ को ट्रैक कर सकती हैं।

खुद की रखें देखभाल
प्रसव के बाद, शरीर को पिछली अवस्था को वापस पाने के लिए अधिक देखभाल की जरूरत होती है। इस प्रकार नियमित डॉक्टरी परामर्श बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। बच्चे की हेल्थ, ग्रोथ और डेवलपमेंट के लिए एक मां की हेल्थ का भी ख्याल रखना समान रूप से जरूरी है इसलिए खुद का देखभाल करना जरूरी है।

चश्मे के बढ़ते नंबर से हैं परेशान? आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, उतर जाएगा चश्मा

हेल्दी रहने के लिए करें एक्सरसाइज
हेल्दी रहने और बच्चे का ध्यान रखने के लिए मां को भी हेल्दी रहना जरूरी है। ऐसे में एक मां के तौर पर खुद को हेल्दी रखने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। एक्सरसाइज करने से कैलोरी बर्न होती हैं, जिससे प्रेग्नेंसी के दौरान हुए वेट गेन से छुटकारा मिल जाता है। साथ ही डिप्रेशन जैसी समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है।

Disclaimer: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। इंडिया टीवी इसके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement