Saturday, April 27, 2024
Advertisement

चैत्र नवरात्र : फलाहारी व्रत के जरिए कम होगा पेट का साइज, इन फलों को कीजिए उपवास में शामिल

व्रत करने से एक खास तरह का प्रोटीन बनता है जो लिवर के फैटी एसिड और मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: March 30, 2022 11:35 IST
fruits - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK fruits 

Highlights

  • माना जाता है वजन घटाने के लिए व्रत करना अच्छा रहता है
  • हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि हर व्यक्ति को हफ्ते में कम से कम एक दिन उपवास जरूर रखना चाहिए
  • इससे शरीर डिटॉक्स हो जाता है

नवरात्रि को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। नवरात्रि में अधिकतर लोग 9 दिनों का व्रत करते हैं। माना जाता है वजन घटाने के लिए व्रत करना अच्छा रहता है। ये हम नहीं कह रहे बल्कि कई हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि हर व्यक्ति को हफ्ते में कम से कम एक दिन उपवास जरूर रखना चाहिए। इससे शरीर डिटॉक्स हो जाता है। ऐसे में अगर आप शरीर में जमा चर्बी को जल्दी कम करना चाहते हैं तो उपवास करें। 

व्रत करने से एक खास तरह का प्रोटीन बनता है जो लिवर के फैटी एसिड और मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करता है। इतना ही नहीं फास्टिंग से कई तरह की बीमारियों का जोखिम कम करने में मदद मिलती है। इसके साथ वजन घटाने में भी मदद मिलती है। अगर आप भी वजन घटाना चाहते हैं तो नवरात्रि आपके लिए आच्छा ऑप्शन हो सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे फल बताएंगे जिनकी मदद से आप वजन कम कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं-

पपीता- 

अक्सर हम हेल्थ एक्सपर्ट से सुनते हैं कि वजन कम करने के लिए पपीता एक बेहतरीन फल है। पपीता में अच्छी मात्रा में फायबर और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। पपीता खाने से मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है इसलिए जब भी आपको भूख लगे आप एक बाउल पपीता खा लें इससे आपको तुरंत एनर्जी मिलेगी। साथ ही वजन भी कम होगा।

तरबूज-
तरबूज में कैलोरी बहुत कम होती है और पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए तरबूज खाने से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है और इसे खाने से वजन भी नहीं बढ़ता है। तरबूज को खाना और इसका जूस पीना दोनों ही वजन कम करने के लिए उपयोगी होता है।

सेब-
सेब में कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम होती है और फाइबर काफी अधिक होता है। वजन कम करने वाले लोगों को जब भी भूख लगे उन्हें सेब खाना चाहिए। सेब खाने के लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती और हमारा पाचन भी ठीक रहता है। सेब में कैलोरी भी बहुत कम होती हैं जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है।

संतरा-
इसका सिर्फ स्वाद ही अच्छा नही होता बल्कि संतरे के 100 ग्राम टुकड़े में करीब 47 कैलोरी होती हैं इसलिए यह डाइटिंग और वजन कम करने के वालों के लिए बहुत उपयोगी है। आप इस व्रत में खा सकते हैं और वजन को कम सकते हैं।

अनानास-
वजन कम करने के लिए अनानास को भी अच्छा माना जाता है। अक्सर आपने देखा होगा जिम जाने वाले लोग अनानास का अधिक सेवन करते हैं ये एक्स्ट्रा फैट को काटने में मदद करता है।अनानास में काफी अच्छी मात्रा में फायबर होता है जो हमारी आंतों की सफाई का काम करता है। अनानास में ब्रोमोलेन एंजाइम होता है जो पाचनतंत्र को मजबूत बनाता है और इससे वजन भी कम होता है।

बेरीज-
बेरीज में ना के बराबर कैलोरी और कई अन्य न्यूट्रिएंट्स का खजाना होता है। एक कप स्ट्रॉबेरी में सिर्फ 50 कैलोरी होती है, साथ ही यह डायटरी फाइबर, विटामिन सी, मैंग्नीज भी प्रदान करता है। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है। 

(Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement