1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. नेचुरल तरीके से निकालें गले में जमा कफ, इन घरेलू उपायों से दूर होगी बलगम की समस्या

नेचुरल तरीके से निकालें गले में जमा कफ, इन घरेलू उपायों से दूर होगी बलगम की समस्या

सर्दी-जुकाम और खांसी कुछ ऐसी समस्याएं हैं जो हर बदलते मौसम के वक्त हो जाता है, ऐसे में कफ की समस्या भी हो जाती है। कोरोना वायरस की वजह से भी ये दिक्कत काफी आम हो गई है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 07, 2021 20:39 IST
BALGAM, COUGH- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY नेचुरल तरीके से निकालें गले में जमा कफ

खांसी होने पर अक्सर लोगों में कफ की समस्या भी हो जाती है, और बलगम छाती में जम जाता है। कोरोना वायरस में भी ये लक्षण देखे जाते हैं, अगर आप भी कफ की समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपाय हम बताने जा रहे हैं जिससे नेचुरल तरीके से बलगम की परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

सर्दी-जुकाम और खांसी कुछ ऐसी समस्याएं हैं जो हर बदलते मौसम के वक्त हो जाता है, ऐसे में कफ की समस्या भी हो जाती है। जिसकी वजह से सांस लेने में तकलीफ से लेकर सीने में दबाव तक महसूस होने लगता है। अगर शुरू में ध्यान ना दें तो ये आगे चलकर और भी ज्यादा परेशानी बढ़ा देते हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खें बताने जा रहे हैं।

मोटापा की समस्या से हैं परेशान, स्वामी रामदेव से जानिए कैसे पाएं शरीर के एक्सेस फैट से छुटकारा

अदरक और शहद

अदरक को शहद के साथ खाने से सर्दी जुकाम के साथ बलगम की समस्या से भी राहत मिलती है। सबसे पहले अदरख घिस लें और उसमें दो चम्मच शहद मिला दें। इस पेस्ट को दिन में दो से तीन बार लें, कफ निकल जाएगा।

अदरख और गुड़

अदरख गैस में गरम करके उसे घिस लीजिए अब इसमें गुड़ मुलायम करके मिला लीजिए, इसे खाने से तुरंत गले को आराम मिल जाता है और हर रोज इसके सेवन से कफ की समस्या से निजात मिलती है।

गरारे

आप नमक और गुनगुने पानी से गरारा करिए इससे भी कफ की समस्या दूर होती है। सुबह और शाम दोनों बार एक ग्लास पानी में दो चुटकी नमक डालिये और हल्के गुनगुने पानी से गरारे करने हैं।

फेफड़ों को रखना चाहते है मजबूत, बस तुलसी में ये 5 चीजें मिलाकर ऐसे करें इस्तेमाल

प्याज और नींबू

आपको शायद ना पता हो मगर प्याज और नींबू के इस्तेमाल से भी बलगम छाती से निकल जाता है। प्याज को छीलकर काट लीजिए अब इसे महीन पीस लीजिए, इसमें नींबू का रस मिलाकर एक कटोरी में उबाल लें। उबलने के बाद इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं, इससे काफी राहत मिलती है।

काली मिर्च और शहद

काली मिर्च से भी बलगम की समस्या दूर होती है। काली मिर्च को पीस लीजिए और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर 15 सेकेंड के लिए चम्मच में गर्म कर लीजिए, इसे खाने से खांसी और बलगम की समस्या दूर हो जाती है।

कच्ची हल्दी

खांसी हो, बलगम हो या फिर सर्दी या जुकाम अगर कच्ची हल्दी खाएंगे तो आपको तुरंत राहत होगी। कच्ची हल्दी का रस मुंह खोलकर सीधे गले में डालिए और कुछ देर तक मुंह बंद करके बैठिए। इससे भी काफी राहत मिलेगी।

(डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में दिए गए टिप्स आम जानकारी के लिए है, कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।)

Click Mania
bigg boss 15