Friday, April 26, 2024
Advertisement

सांस लेने में तकलीफ, हो सकता है हार्ट अटैक का संकेत, दिल का दौरा पड़ने से पहले शरीर में दिखते हैं ये लक्षण

Heart Attack Symptoms: हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में कई लक्षण नजर आने लगते हैं। कई बार लोग इन लक्षणों को सामान्य समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। जो आपके लिए खतरनाक हो सकता है। सांस लेने में तकलीफ भी हार्ट अटैक के लक्षणों में से एक है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 12, 2024 11:59 IST
Shortness Of Beath- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सांस लेने में तकलीफ

दुनियाभर में हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हार्ट अटैक के लक्षणों के बारे में सही जानकारी हासिल कर आप इस खतरे को काफी कम कर सकते हैं। कई बार लोग हार्ट अटैक के लक्षणों को समझ नहीं पाते हैं। डॉक्टर्स की मानें तो कई बार शरीर हार्ट अटैक आने से पहले संकेत देता है। ये अलग अलग व्यक्ति पर निर्भर करता है कि हार्ट अटैक से कितनी देर पहले शरीर में लक्षण दिखें। कई बार हफ्तेभर पहले ही संकेत दिखने लगते हैं। कई बार 2-4 घंटे पहले तो कुछ मामलों में घंटेभर पहले भी शरीर कुछ ऐसे संकेत देता है जिससे हार्ट अटैक का पता लगाया जा सकता है। अगर समय पर आपने लक्षण पहचान लिए तो आसानी से जान बचाई जा सकती है। सांस लेने में तकलीफ होना यानि शॉर्टनेस ऑफ ब्रेथ भी हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है। 

सांस लेने में तकलीफ होना यानि लंग्स तक सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुचाना है। ऐसे में व्यक्ति को काफी घबराहट होती है। शारदा हॉस्पिटल के इंटरनल मेडिसिन डिपार्टमेंट के प्रोफेसर डॉ भुमेश त्यागी के मुताबिक, हार्ट अटैक आने से पहले कई बार सांस फूलने या सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। इसके अलावा ये लक्षण भी नज़र आते हैं।

हार्ट अटैक से पहले शरीर में क्या लक्षण दिखते हैं?

  • सीने में दबाव और काफी बेचैनी महसूस होती है।
  • हार्ट अटैक से पहले छाती में जकड़न और दर्द होता है।
  • हार्ट अटैक से पहले सांस लेने में तकलीफ होने लगती है।
  • हार्ट अटैक से पहले शरीर में बहुत थकान महसूस होती है।
  • कई बार सीने में जलन के साथ अपच की समस्या भी होती है।
  • हार्ट अटैक से पहले घबराहट और ज्यादा पसीने आने लगते हैं।
  • कुछ मामलों में नींद में परेशानी या बहुत चिंता बढ़ जाती है।

हालांकि ये ध्यान देने वाले बात है कि कई बार इन समस्याओं के दूसरे कारण भी हो सकते हैं। लेकिन इतना जरूर है कि ये शरीर के लिए कोई सामान्य संकेत नहीं है। अगर इनमें से कोई भी लक्षण आपको महसूस हों तो सबसे पहले डॉक्टर के पास जाएं और तत्काल मेडिकल हेल्प लें। इन लक्षणों की शुरुआत और दिल का दौरा पड़ने के बीच का समय व्यक्तियों में व्यापक रूप से अलग- अलग हो सकता है। कई बार लोगों को दिल का दौरा पड़ने के दिनों, हफ्तों या महीनों में चेतावनी के लक्षणों का अनुभव हो सकता है। हालांकि, दूसरों के लिए, दिल का दौरा बहुत कम या बिना किसी चेतावनी के भी अचानक आ सकता है।

छाती में दर्द होना हाई कोलेस्ट्रॉल की है निशानी, डॉक्टर से जानिए और क्या लक्षण नजर आते हैं?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement