Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी में स्मोकिंग करना होता है नुकसानदायक, इस लत से छुटकारा दिलाएंगे ये खास टिप्स

स्मोकिंग या धुम्रपान करना हमारी सेहत के लिए काफी हानिकारक माना जाता है। वहीं, गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करने की आदत गर्भस्थ शिशु पर भी बुरा असर डालने का काम कर सकती है। ऐसे में इस लत को छोड़ देना ही बेहतर विकल्प है।

Ritu Tripathi Edited By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: December 01, 2022 14:35 IST
Smoking during pregnancy- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Smoking during pregnancy

नई दिल्ली: प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए धूम्रपान का सेवन करना बेहद हानिकारक है। प्रेग्नेंसी के दौरान सिगरेट में मौजूद तंबाकू का सेवन करना ना केवल होने वाली मां पर, बल्कि होने वाले बच्चे पर भी गलत प्रभाव डाल सकता है। कुछ शोध के मुताबिक, प्रेग्नेंसी के दिनों में स्मोकिंग के संपर्क में आने वाले बच्चों में करीब 70 फीसदी सदी श्रवण संबंधी विकारों (auditory processing disorder) में बढ़ोतरी देखी गई। ऐसे में प्रेग्नेंसी प्लान करने वाली महिलाओं को इस लत से छुटकारा पाने के तरीकों के बारे में जानना जरूरी है। 

प्रेग्नेंसी में धूम्रपान के नुकसान

सिगरेट में कार्बन मोनोऑक्साइड, निकोटीन और टार नामक हानिकारक केमिकल सहित कई रसायन पाए जाते हैं, जो होने वाली मां और बच्चे दोनों के लिए ही नुकसानदायक होते हैं। प्रेगनेंसी के दौरान स्मोकिंग करने से समय से पहले प्रसव, गर्भपात, शिशु में जन्मजात विकृतियां, शिशु का जन्म के समय वजन कम होना और शिशु मृत्यु के खतरों के जोखिमों को भी बढ़ावा मिलता है। यही नहीं बल्कि बच्चे की सुनने और देखने की क्षमता पर भी प्रभाव पड़ सकता है। वहीम सडन डेथ सिंड्रोम और मानसिक विकलांगता के भी मामले देखे जाते हैं। 

धूम्रपान छोड़ने के लिए कारगर टिप्स-

अगर कोई प्रेग्नेंट महिला अपनी प्रेगनेंसी के शुरुआती दिनों में ही धूम्रपान की आदत को छोड़ देती है, तो वह अन्य महिलाओं की तरह ही सामान्य तरीके से बच्चे को जन्म दे सकती है और बच्चा भी सभी बच्चों जैसा सामान्य पैदा होता है।

1- अदरक-आंवले का चूर्ण

धूम्रपान से छुटकारा पाने के लिए आंवले और अदरक को सुखा लीजिए और इसको मिक्सी में डालकर बारीक पाउडर बना लेंं। इसके बाद इस चूर्ण को एक साफ डिब्बे में भरकर रख लें। वहीं, जब भी आपको सिगरेट पीने की इच्छा करें, तो इस मिक्सचर में नमक और नींबू मिलाकर फांक लीजिए।

2- लाल मिर्च

जब भी आपको धूम्रपान की तलब महसूस हो तो उस दौरान एक गिलास पानी में लाल मिर्च पाउडर को एक चुटकी लें और इसको पानी में मिक्स करके इसका सेवन करें। 

3-सौंफ चबाएं

सौंफ भी  सिगरेट की लत छुड़ाने में कारगर साबित हो सकती है। इसके लिए जब भी आपको सिगरेट पीने का दिल करे तो थोड़ी सी सौंफ मुंह में फांक लीजिए और इसे धीरे-धीरे चबाते रहिए। 

Covid: सावधान! खत्म नहीं हुआ कोरोना का कहर, सर्दी-खांसी के बाद नया लक्षण आया सामने, शरीर के इस हिस्से पर कर रहा अटैक

4- नींबू पानी

स्मोकिंग से निजात पाने के लिए आप नींबू पानी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए जैसे ही आप बिस्तर से सो कर उठें, तो दो ग्लास हल्के गुनगुने पानी में एक नींबू निचोड़कर उसमें थोड़ी मात्रा में शहद को मिक्स करें और फिर इस ड्रिंक पीएं।

फ्लू के टीके से कम हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा, रिसर्च में हुआ खुलासा

5- योगासनों को बनाएं हथियार

धूम्रपान से छुटकारा पाने के लिए आप योगासनों का सहारा ले सकती हैं। इसके लिए सेतुबंधासन, भुजंगासन, सर्वांगासन और बालासन फायदेमंद माना जाता है।

World AIDS Day 2022: HIV और एड्स से जुड़े कई मिथ्स करते हैं गुमराह, भूलकर भी न करें इन बातों पर यकीन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement