Friday, April 26, 2024
Advertisement

फ्लू के टीके से कम हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा, रिसर्च में हुआ खुलासा

एक लेटेस्ट रिसर्च में यह दावा किया गया है कि फ्लू का टीका लेने से दिल का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है। इन टीकों को 65 साल से अधिक उम्र के उन लोगों को लगवाना चाहिए, जो डायबिटीज, हार्ट की बीमारी, अस्थमा, सांस संबंधी बीमारी, किडनी या लिवर जैसी बीमारियों से पीड़ित हैं।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: November 30, 2022 22:38 IST
फ्लू के टीके से हार्ट अटैक का खतरा कम हो सकता है- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK फ्लू के टीके से हार्ट अटैक का खतरा कम हो सकता है

Flu vaccine reduce risk of  Heart Attack: दिल के मरीजों के लिए एक अच्छी खबर है। शोध की मानें तो फ्लू का टीका लगवाने से हार्ट अटैक का खतरा कम हो सकता है। अगर सीधे शब्दों में आपको बताएं तो अब हार्ट के मरीज हेल्दी रहने के लिए फ्लू का टीका ले सकते हैं। एक लेटेस्ट रिसर्च में यह दावा किया गया है कि फ्लू का टीका लेने से दिल का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है। इन टीकों को 65 साल से अधिक उम्र के उन लोगों को लगवाना चाहिए, जो डायबिटीज, हार्ट की बीमारी, अस्थमा, सांस संबंधी बीमारी, किडनी या लिवर जैसी बीमारियों से पीड़ित हैं। ऐसे में आइए जानते हैं इस रिसर्च के बारे में सबकुछ। 

10 देशों में हुआ अध्ययन

एम्स के कार्डियोलाजी विभाग के एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि इंफ्लुएंजा टीका दिल के जोखिम को कम कर सकता है। कमजोर दिल वाले या कार्डियक अरेस्ट से पीड़ित लोगों को यह टीका जरूर लगवाना चाहिए। यह दिल के दौरे के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। यह अध्ययन इस साल लांसेट में प्रकाशित हुआ था और इसका नेतृत्व एम्स कार्डियोलाजी विभाग के प्रोफेसर डॉ. अंबुज रॉय ने किया था। यह अध्ययन एशिया, मध्य पूर्व और अफ्रीका के 10 देशों में 30 केंद्रों पर किया गया था।  जिसमें से सात केंद्र भारत में, छह चीन, चार-चार फिलीपींस और नाइजीरिया, तीन सऊदी अरब, दो मोजांबिक व एक-एक जांबिया, केन्या और युगांडा में थे। 

शोधकर्ताओं को क्या मिला?

 डॉ अंबुज रॉय ने बताया कि इन्फ्लुएंजा संक्रमण हृदय संबंधी घटनाओं और मृत्यु के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है। इसलिए अधिक उम्र के बीमारियों से पीड़ित मरीजों को टीका लेने की सलाह दी जाती है। जिन मरीजों को इस अध्ययन में शामिल किया गया उनकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक थी। डॉ ने बताया कि दिल के दौरे, स्ट्रोक और अन्य हृदय रोगों में लगभग 28% की कमी आई है। जिन लोगों को पहले से ही दिल का दौरा पड़ चुके हैं, उन्हें इन्फ्लुएंजा का टीका लेना चाहिए। 

डॉ. रॉय ने बताया कि अध्ययन में यह भी पाया गया कि अगर हार्ट के मरीजों को इन्फ्लूएंजा का टीका दिया जाता है, तो हार्ट फेल होने के मामलों में 50% की कमी आ सकती है। यह अनुमान लगाया गया है कि हार्ट फेल के मरीजों की संख्या 1990 में 33.5 मिलियन से लगभग दोगुनी होकर 2017 में 64.3 मिलियन हो गई है।

ये भी पढ़ें - 

Covid: सावधान! खत्म नहीं हुआ कोरोना का कहर, सर्दी-खांसी के बाद नया लक्षण आया सामने, शरीर के इस हिस्से पर कर रहा अटैक 

Fennel- Cumin Tea: मोटापे से छुटकारा पाने के लिए रोज़ाना सुबह इस चाय का करें सेवन, मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी ये बीमारियां भी होंगी दूर

Vitamin D Deficiency: सर्दियों के मौसम में ये फूड्स करेंगे 'विटामिन डी' की कमी को पूरा, आज से ही करें अपनी डाइट में शामिल

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement