Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Fennel- Cumin Tea: मोटापे से छुटकारा पाने के लिए रोज़ाना सुबह इस चाय का करें सेवन, मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी ये बीमारियां भी होंगी दूर

Fennel Cumin Tea: अगर आप भी मोटापे के कहर से परेशान हैं और तमाम तरह की डाइट और एक्सरसाइज़ कर थक चुके हैं, तो अपनी डाइट में इस जादूई पेय को शामिल करें और देखें कैसे आप फैट से फिट होते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 29, 2022 7:47 IST
जीरा सौंफ की चाय - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK जीरा सौंफ की चाय

इन दिनों हमारे देश में ज़्यादतर लोग मोटापे से ग्रसित हैं। मोटापे की वजह से लोग कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में उससे छुटकारा पाने के लिए लोग अपनी डाइट से लेकर एक्सरसाइज़ जैसे कई चीज़ों में बदलाव करते हैं। लेकिन कुछ खास असर नज़र नहीं आता। ऐसे में किचन में पाए जाने वाले ऐसे कई लाजवाब मसाले हैं, जो आपकी सेहत को चुस्त और दुरुस्त बनाए रखने में बहुत फायदेमंद हैं। औषधीय गुणों से भरपूर सौंफ और जीरा उन्हीं मसालों में से एक हैं। सौंफ और जीरा में विटामिन, प्रोटीन और फाइबर पाए जाते हैं। इन दोनों मसालों से बनी चाय कई मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। सुबह खाली पेट सौंफ-जीरा चाय पीने से बॉडी से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं। ये चाय मोटापे को कम करने के आलावा और भी कई बीमारियों को दूर करती है। चलिए आपको बताते हैं इस चाय का सेवन कैसे करना चाहिए। 

वजन कम करने में असरदार

सौंफ और जीरा मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाते हैं और वजन कम करने में बेहद मदद करते हैं। इस चाय को पीने से तेजी से फैट बर्न होता है। ये भूख को कंट्रोल करने में भी कारगर है। सुबह खाली पेट सौंफ और जीरा की चाय अगर रोजाना पी जाए तो मोटापे की परेशानी दूर हो सकती है।

काजू-किशमिश नहीं वेट लॉस करने वाले खाएं ये वाला ड्राई फ्रूट, शोध से जानें कैसे है फायदेमंद

पाचन को करती है दुरुस्त

सौंफ-जीरा की चाय पाचन क्रिया को दुरुस्त करती है। खाने के बाद सौंफ का सेवन किया जाता है, क्योंकि सौंफ को अच्छा पाचक माना जाता है। अगर आपको अपच या गैस जैसी परेशानी हो रही है तो  सौंफ और जीरा की इस चाय को अपने रुटीन का हिस्सा बना लें, पाचन से जुड़ी तमाम परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा। 

हर 7 में से 1 भारतीय है डिप्रेशन का शिकार, स्वामी रामदेव से जानें इससे बचने के उपाय

ब्लड सर्कुलेशन करे बेहतर

सौंफ और जीरा बॉडी को डिटॉक्सीफाई करते हैं। साथ ही चाय में मौजूद पोषक तत्व ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में मदद करते हैं। ये शरीर से यूरिक एसिड को बाहर कर देते हैं। सौंफ और जीरा नए सेल्स के प्रोडक्शन में भी मदद करते हैं। 

ऐसे बनाएं सौंफ और जीरा की चाय

सौंफ और जीरा की चाय बनाने के लिए आधा चम्मच सौंफ और आधा चम्मच जीरा लेकर एक गिलास पानी में रातभर के लिए भिगो दें। सुबह इस पानी को उबाल लें और छानकर पिएं।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 बच्चों में पीठ और पैर दर्द को ना करें नजरअंदाज, हो सकते हैं गठिया के शिकार

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement