Saturday, April 20, 2024
Advertisement

काजू-किशमिश नहीं वेट लॉस करने वाले खाएं ये वाला ड्राई फ्रूट, शोध से जानें कैसे है फायदेमंद

वेट लॉस ड्राई फ्रूट्स: वजन घटाने वाले लोग हाई प्रोटीन पर खास देते हैं जिसमें कि वे ड्राई फ्रूट्स को भी शामिल करते हैं। ऐसे में जानते हैं कौन सा ड्राई फ्रूट है सबसे ज्यादा फायदेमंद।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: November 28, 2022 6:56 IST
Almonds_for_weight_loss- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Almonds_for_weight_loss

वजन कम करने के लिए कौन से ड्राई फ्रूट खाने चाहिए? इस सवाल के जवाब को लेकर अब एक स्टडी आई है। जी हां, इस स्टडी की मानें तो, वेट लॉस करने वाले लोगों के लिए बादाम का सेवन कारगर तरीके से काम कर सकता है। दक्षिण ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय (University of South Australia) की इस हालिया स्टडी की मानें तो, मुट्ठी भर बादाम वजन बढ़ने से रोकने में मदद कर सकते हैं। ऐसा इसलिए कि ये हार्मोन और कैलोरी का संतुलन बनाने में मदद कर सकता है जो कि वेट लॉस में कारगर है।

वेट लॉस में बादाम-Almonds for weight loss

European Journal of Nutrition में प्रकाशित इस स्टडी की मानें तो, वेट लॉस करने वाले लोगों के लिए बादाम का सेवन कई प्रकार से कारगर हो सकता है। बादाम भूख को संतुलित रखने और इसे सही करने में मददगार है। दरअसल, इसका अध्ययन करने वाले शोधकर्ताओं ने पाया कि नाश्ते में 30-50 ग्राम बादाम खाना हर दिन कम किलोजूल खाने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। 

पैरों में जलन के पीछे हो सकते हैं ये 4 गंभीर कारण, जानें और नजरअंदाज ना करें

कार्बोहाइड्रेट स्नैक की जगह बादाम खाएं

बादाम को लेकर ध्यान देने वाली बात यह है कि आप इसे कार्बोहाइड्रेट स्नैक की जगह भी खा सकते हैं। शोध में भी पाया गया कि एनर्जी पाने के लिए कार्बोहाइड्रेट स्नैक की बजाय आप बादाम भी खा सकते हैं। ये ऊर्जा की खपत में 300 किलोजूल तक की मदद कर सकता है और एक्सरसाइज में मददगार हो सकता है।

कई न्यूट्रीएंट्स से भरपूर हैं बादाम

बादाम कई न्यूट्रीएंट्स से भरपूर है। ये प्रोटीन, फाइबर और असंतृप्त फैटी एसिड से भरपूर हैं जो शरीर को तृप्त करते हैं और वजन संतुलित करने में मदद करते हैं। इस अध्ययन के निष्कर्ष बताते हैं कि बादाम खाने से लोगों की ऊर्जा सेवन में छोटे-छोटे बदलाव भी आते हैं जो कि वेट लॉस में काफी मददगार हो सकते हैं।

एलर्जी राइनाइटिस: सुबह उठते ही परेशान कर सकती है आपको ये बीमारी, छींक-छींक कर हो सकता है बुरा हाल

तो, अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो आप इसे अपनी डाइट में कई प्रकार से शामिल कर सकते हैं। आप बादाम को भिगोकर खा सकते हैं। इसे अपनी स्मूदी में शामिल कर सकते हैं। इसे अपने सलाद और स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं। बस, ध्यान रखें कि बादाम खाने के साथ शरीर में प्रोटीन तेजी से बढ़ता है जिसे पचाना जरूरी है जिसके लिए आपको एक्सरसाइज करना चाहिए। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement