Friday, March 29, 2024
Advertisement

Vitamin D Deficiency: सर्दियों के मौसम में ये फूड्स करेंगे 'विटामिन डी' की कमी को पूरा, आज से ही करें अपनी डाइट में शामिल

Vitamin D Deficiency: सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों का एनर्जी लेवल डाउन रहता है। ऐसे में इस मौसम में बॉडी में विटामिन डी की कमी न हो इसलिए आप इन कुछ बेहतरीन फूड्स का सेवन करें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 29, 2022 12:21 IST
विटामिन डी - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK विटामिन डी

सर्दी के मौसम में अक्सर हमारी एनर्जी कही गायब हो जाती है और हमारा शरीर बेहद सुस्त महसूस करता है साथ ही इम्युनिटी भी कमजोर होने लगती है। जिस वजह से इस मौसम में शरीर अक्सर कई बीमारियों की चपेट में आ जाता है। ऐसे में इस मौसम में अपने शरीर को हेल्दी बनाए रखने के लिए विटामिन डी बेहद असरदार साबित होता है। विटामिन डी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। इसलिए विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थों का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए। इससे हड्डियों मजबूत होती हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। 

आपको बता दें सर्दी में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए धूप एक बेहतरीन विकल्प है। यूएस नेशनल एकेडमी ऑफ मेडिसिन के मुताबिक 600-800 आईयू विटामिन डी पर्याप्त है। लेकिन नौकरीपेशा ज़्यादातर लोग घंटों डेस्क वर्क करते हैं, जिसकी वजह से विटामिन डी के नैचुरल सोर्स धूप में नहीं बैठ पाते हैं। इसलिए अपनी डाइट में इन कुछ फूड्स का सेवन करने से बॉडी में आसानी से विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है। 

देश में लोग हो रहे हैं मोटापे का शिकार, स्वामी रामदेव से जानें इस कम करने का आयुर्वेदिक उपाय

फिश का करें सेवन

विटामिन डी की कमी को पूरा करने में सी फूड्स बेहद असरदार साबित होते हैं। इसलिए अपनी बॉडी में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में फिश का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। अपने खाने में टूना, छोटी समुद्री मछली, कस्तूरी, झींगा और सार्डिन जैसी मछलियों का सेवन करने से विटामिन डी की कमी पूरी होगी। 

मशरूम है असरदार

मशरूम सिर्फ स्वाद में ही असरदार नहीं है, बल्कि इसमें मौजूद ग्लूकोज़, प्रोटिन, बीटा-कैरेटिन, विटामिन और कैल्शियम बॉडी को हेल्दी रखने में बेहद कारगर है। साथ ही यह सब्जी विटामिन डी की कमी को अच्छी तरह से पूरा करता है। मशरूम खाने से बॉडी को पोषक तत्व भी मिलते हैं। 

अंडे की जर्दी

अंडे की जर्दी विटामिन-डी की कमी को पूरा करती है। इसे आप अपनी डाइट में शामिल कर एक स्वस्थ शरीर पा सकते है। दरअसल, अंडे की जर्दी में मौजूद विटामिन डी हड्डियों को मजबूत बनाने के आलावा, मांसपेशियों और इम्युनिटीज भी स्ट्रॉन्ग करती है। विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए रोजाना एक से दो अंडे का सेवन करें। 

Fennel- Cumin Tea: मोटापे से छुटकारा पाने के लिए रोज़ाना सुबह इस चाय का करें सेवन, मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी ये बीमारियां भी होंगी दूर

प्लांट बेस्ड फूड्स भी हैं कारगर

गाय का दूध, प्लांट बेस फूड्स जैसे सोया, बादाम, संतरे का जूस,, दही और टोफू का सेवन भी हड्डियों को मजबूत करता है और आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

हर 7 में से 1 भारतीय है डिप्रेशन का शिकार, स्वामी रामदेव से जानें इससे बचने के उपाय

 बच्चों में पीठ और पैर दर्द को ना करें नजरअंदाज, हो सकते हैं गठिया के शिकार

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement