Thursday, June 13, 2024
Advertisement

चंद रोज ही मिलता है ये फल, विटामिन से भरपूर है, कई बीमारियों के खतरे को करता है कम

Mulberries Benefits: गर्मी के सीजनल फ्रूट्स में शहतूत शामिल है। शहतूत खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और कई बीमारियों में फायदा करता है। जानिए शहतूत क्यों जरूर खाना चाहिए और इसके फायदे क्या हैं?

Written By: Bharti Singh
Updated on: May 21, 2024 16:30 IST
Mulberries Benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Mulberries Benefits

गर्मियों में जितना हो सके फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर को भरपूर फाइबर, विटामिन और मिनरल मिलते हैं। फल और सब्जियां खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। हालांकि डॉक्टर्स सीजनल फल सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। गर्मियों में ऐसे कुछ फल आते हैं जो सिर्फ कुछ महीने के ही मेहमान होते हैं। इन्हीं में से एक है शहतूत, हरे और हल्के पीले रंग का शहतूत ऐसा फल है, जो कई गुणों से भरपूर है। गर्मियों में आने वाला मीठा और स्वादिष्ट फल है शहतूत, जो लोगों को काफी पसंद आता है। सेहत के लिहाज से देखें तो शहतूत विटामिन और पोषक तत्वों का खजाना है। जानिए शहतूत खाने से क्या फायदे मिलते हैं?

शहतूत में विटामिन और पोषक तत्व

शहतूत में ऐसे कई विटामिन पाए जाते हैं जो आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। शहतूत खाने से शरीर को विटामिन सी मिलती है जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है। शहतूत में विटामिन बी2, आयरन, पोटैशियम, डाइटरी फाइबर, विटामिन ई और विटामिन के पाया जाता है। बिना छिलके वाले फल शहतूत कई विटामिन और फाइबर का अच्छा सोर्स है।

शहतूत के फायदे

इम्यूनिटी बढ़ाए- शहतूत में विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है। किसी भी संक्रमण का खतरा भी कम होता है।  

बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद- शहतूत में एंटीऑक्सीडेंट तत्त्व पाएं जाते हैं, जो स्किन और बालों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। त्वचा का रूखापन बालों के नेचुरल कलर को बनाए रखने में मदद मिलती है। इससे बालों का झड़ना भी कम होता है।

कैंसर रोगियों के लिए फायदेमंद- शहतूत में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर के जोखिम को कम करते हैं। शहतूत में पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनॉयड जैसे प्लांट बेस्ड यौगिक पाए जाते हैं। ये तत्व कैंसर सेल्स को कम करने में मदद करते हैं।

इन बीमारियों में फायदेमंद- शहतूत खाने से कई तरह की बीमारियों को दूर किया जा सकता है। शहतूत हार्ट, आंखों और बोन्स के लिए अच्छा है। मेंटल हेल्थ और आंत की सेहत के लिए भी शहतूत फायदेमंद साबित होता है। शहतूत का सेवन करने से पेट और पाचन तंत्र में सुधार आता है। इससे शुगर लेवल कंट्रोल रहता है और हाई कोलेस्ट्रॉल डाउन होता है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement