Saturday, May 04, 2024
Advertisement

यूरिक एसिड के मरीजों को चाय पीनी चाहिए या कॉफी? जानें क्या कहती है रिपोर्ट

high uric acid treatment: हाई यूरिक एसिड की समस्या में चाय पीनी चाहिए या कॉफी इस सवाल का जवाब हर कोई जानना चाहता है। आइए जानते हैं क्या कहती है रिपोर्ट।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 09, 2023 7:21 IST
best drink for uric acid- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK best drink for uric acid

शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने (high uric acid) से जोड़ों में दर्द, घुटने में दर्द और चलने-फिरने में समस्या होने लगती है। प्यूरीन नामक केमिकल से यूरिक एसिड बनता है, जिससे आजकल युवा भी परेशान हैं। यूरिक एसिड को किडनी फिल्टर करके शरीर से बाहर निकाल देती है लेकिन जिन लोगों की किडनी यूरिक एसिड को सही से बाहर निकालने का काम नहीं करती है उनकी बॉडी में ये क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगते हैं, जिससे गाउट होता है। हाई यूरिक एसिड में डाइट का अहम रोल है। ऐसे में कई लोगों के मन में ये सवाल उठता है कि यूरिक एसिड में चाय पी सकते हैं या कॉफी? आइए जानते हैं इसका जवाब।

हाई यूरिक एसिड में चाय (tea in high uric acid)

NCBI की रिपोर्ट के अनुसार यूरिक एसिड की समस्या में दूध के चाय नुकसानदेह साबित होती है लेकिन ब्लैक टी और ग्रीन टी का सेवन हाई यूरिक एसिड की समस्या में फायदेमंद है। माचा टी भी यूरिक एसिड को घटाती है और आपकी हड्डियों और ज्वाइंट्स के लिए फायदेमंद होती है। माचा चाय यूरिक एसिड के क्रिस्टल को तोड़कर बाहर करती है, साथ ही प्यूरिन को पिघलाने में भी मददगार साबित होती है। ऐसे में अगर आपको यूरिक एसिड में चाय का सेवन करना है तो ग्रीन टी या माचा टी का सेवन करें।

हाई यूरिक एसिड में कॉफी (Coffee in high uric acid)

हाई यूरिक एसिड की समस्या में आप कॉफी का सेवन कर सकते हैं। कई रिपोर्ट्स में इसके फायदे बताए गए हैं लेकिन इसके लिए ब्लैक कॉफी फायदेमंद है न कि दूध वाली कॉफी। कॉफी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में बने प्यूरीन केमिकल को तोड़ते हैं। कॉफी पीने से बढ़ा हुआ यूरिक एसिड शरीर से बाहर निकल जाता है। इसके लिए आप दिन में 1 से 2 कप ब्लैक कॉफी ले सकते हैं। कॉफी में कैफीन और पॉलिफिनॉल्स होता है जो गाउट की समस्या कम करता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: बच्चों में बढ़ रहा इस लाइलाज बीमारी का खतरा, जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

बारिश के मौसम में बढ़ जाती है डायरिया की समस्या, जानिए लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

दिल की बीमारियों से बचने के लिए रोजाना खाएं ये छोटा सा फल, जानें 5 बड़े फायदे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement