Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इस कड़ाके की ठंड में चाय पिएं या कॉफी? जानें क्या है शरीर के लिहाज से सबसे गर्म ड्रिंक

Tea Vs Coffee in winters: सर्दियों की सुबह बहुत आलसी होती है और अगर इसमें भी सर्दी-जुकाम की समस्या हो जाए तो और दिमाग खराब हो जाता है। ऐसे में एक सवाल ये है कि आप अपनी सुबह की शुरुआत कैसे करें, चाय पीकर या फिर कॉफी से? क्या है ज्यादा बेहतर।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 28, 2023 7:21 IST
tea or coffee for winters- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL tea or coffee for winters

Tea Vs Coffee in winters: सर्दियों में लोग सर्दी-जुकाम की समस्या से परेशान रहते हैं।  साथ ही सिर दर्द के साथ एक अलग ही प्रकार की थकान बनी रहती है। इसके अलावा कई बार कंजेशन होने पर दिक्कत और बढ़ जाती है। ऐसे में सुबह उठने के बाद कुछ ऐसा पीने का मन करता है जिससे शरीर गर्म हो जाए और साथ ही इन तमाम समस्याओं पर भी रोक लगे। तब एक बात सबसे पहले आती है कि सर्दियों में क्या पिएं।  चाय या कॉफी। क्या चाय पीना सेहत के लिए फायदेमंद है या फिर कॉफी आपके लिए ज्यादा बेहतर रहेगी। तो, जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से।

चाय या कॉफी में कौन सा बेहतर है-Tea or coffee which is good for health in winter season

सर्दियों में चाय से ज्यादा बेहतर है कॉफी का सेवन। दरअसल, कॉफी में कैफीन होता है। ये एक ऐसा यौगिक है जिसका सर्दियों में सेवन फायदेमंद हो सकता है। यह आपके खून की आपूर्ति में सुधार करता है जो आपको गर्म रखता है। शरीर से जमा होने वाले विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। हृदय को स्वस्थ रखता है। अगर आप चाय पीते हैं तो इससे आपको कुछ देर के लिए तो बेहबतर लगेगा पर शरीर को इससे उतनी गर्माहट नहीं मिलेगी जितनी कॉफी से मिल सकती है। इसके अलावा ये सर्दी-जुकाम और सिरदर्द को भी कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही इसके ये दो खास फायदे हैं।

ठंड में महीनेभर पी लें ये जूस, खुल जाएंगे शरीर के सभी जोड़, निकल जाएगा दर्द

सर्दियों में कॉफी पीने के फायदे-Coffee benefits in winters

1. इंस्टेंट एनर्जी बूस्टर

कॉफी में कैफिन की अच्छी मात्रा होती है जो कि आपके शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देती है। ये कैफीन आपको लंबे समय तक मानसिक रूप से सतर्क रहने में मदद कर सकता है जिससे आपको बार-बार नींद नहीं आती और आप बेहतर महसूस करते हैं। इससे आपका ब्रेन अलर्ट मोड में बेहतर काम करता है। 

विटामिन बी12 की कमी से शरीर बना जाता है बीमारियों का घर, लक्षणों को नज़रअंदाज करना पड़ेगा भारी

2. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

एंटीऑक्सिडेंट ऐसे पदार्थ हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं और मुक्त कणों के कारण शरीर में कोशिका क्षति को रोकते हैं। ये भोजन को पचाने और प्रदूषण के कारण होने वाले तनावों के संपर्क में आने से बचाते हैं। कॉफी में यही गुण, चाय की तुलना में ज्यादा है। इसमें कुछ विशेष पॉलीफेनोल्स हैं जो कि सेहत के लिए फायदेमंद हैं। इस प्रकार से कॉफी का सेवन सर्दियों में कई बीमारियों से बचाव में मदद कर सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement