Monday, May 20, 2024
Advertisement

आपकी सोच से ज्यादा फायदेमंद है अंकुरित मूंग, खाएं और पाएं शरीर के लिए ये 1 दुर्लभ विटामिन

अंकुरित मूंग के फायदे: गर्मियों में अपने यहां लोग अंकुरित मूंग, मेथी और चने का खूब सेवन करते हैं। लेकिन, क्या आपको मालूम है कि अंकुरित मूंग में कौन से विटामिन हैं। आइए, जानते हैं इस बारे में।

Written By: Pallavi Kumari
Updated on: June 15, 2023 8:20 IST
Moong_sprouts_benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Moong_sprouts_benefits

अंकुरित मूंग के फायदे: अंकुरित मूंग, हमेशा से ही देसी स्नैक्स और नाश्ते के रूप में खाया जाता रहा है। लेकिन, कभी आपने सोचा है कि ये क्यों फायदेमंद है। अगर नहीं तो जान लें कि अंकुरित मूंग में फाइबर और रफेज ही नहीं बल्कि, फोलेट, विटामिन सी और कई प्रकार के मिनरल्स भी होते हैं। लेकिन, आज हम एक खास विटामिन की बात करेंगे जो कि अंकुरित मूंग में मिलता है। 

अंकुरित मूंग में मिलता है विटामिन के-Vitamin K in Moong Dal Sprouts 

अंकुरित मूंग में विटामिन के होता है जो कि सेहत के लिए कई प्रकार से काम करते हैं। 1 कप मूंग दाल में 5.45 mcg विटामिन K होता है। ये विटामिन के आपके लिए कई प्रकार से काम करता है। जैसे पहेल तो ये मांसपेशियों की ताकत बढ़ाता है। दूसरा, ये विटामिन आपके ब्लड क्लॉटिंग के खतरे को कम करता है। इसके अलावा ऑस्टियोकैल्सिन एक अन्य प्रोटीन है जिसे स्वस्थ हड्डी के टिशूज का उत्पादन करने के लिए विटामिन के की जरुरत होती है और इस काम में अंकुरित मूंग आपकी मदद कर सकता है। 

इससे ज्यादा फायदेमंद कोई चाय नहीं, रोजाना बस 1 कप डायबिटीज लेवल को करेगी कंट्रोल

अंकुरित मूंग के फायदे-Sprouted moong benefits

1. दिल के लिए फायदेमंद

अंकुरित मूंग, दिल की सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने के साथ ब्लॉकेज के खतरे को कम करता है और ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है। इससे दिल का काम काज बेहतर होता है और आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं। 

sprouts_benefits_for_health

Image Source : SOCIAL
sprouts_benefits_for_health

2. पेट के लिए अच्छा 

पेट के लिए अंकुरित मूंग का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। ये गट बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है और पेट की मेटाबोलिक गतिविधियों को बढ़ाता है। इससे पाचनतंत्र तेज रहने के साथ कब्ज की समस्या नहीं होती है और आपका शुगर भी बैलेंस रहता है। 

अचानक से उठने वाला पेट दर्द हो सकता है इस बीमारी का संकेत, ज्यादा पेन होने पर फट सकता है ये अंग

3. हड्डियों की मजबूती बढ़ाता है

हड्डियों की मजबूती के लिए अंकुरित मूंग का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। ये हड्डियों का घनत्व बढ़ावे के साथ ,जोड़ों से जुड़ी समस्याओं से बचाता है। इतना ही नहीं ये मांसपेशियों को भी हेल्दी रखने में मददगार है। तो, इन कारणों से आपको अंकुरित मूंग खाना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement