Saturday, May 11, 2024
Advertisement

ओमिक्रॉन के खतरे महफूज रहना है तो खाइए ये सुपरफूड्स, मजबूत होगी इम्यूनिटी

हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें डाइट में शामिल करने से आपका शरीर अंदर से मजबूत होगा और आपकी इम्यूनिटी आपको संक्रमण की चपेट में आने से रोकेगी। 

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Published on: December 24, 2021 15:41 IST
सुपरफूड्स- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सुपरफूड्स

Highlights

  • देश में ओमिक्रोन के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।
  • कुछ ऐसे सुपरफूड हैं जिससे ओमिक्रोन के खतरों को कम किया जा सकता है।

दुनिया में एक बार फिर ओमिक्रॉन का खतरा मंडरा रहा है। लगातार और वेग से इसका संक्रमण बढ़ रहा है। सोशळ डिस्टेंसिंग और मास्क के साथ साथ आपको जरूरत है कि आप अपनी इम्यूनिटी को इस तरह मजबूत करें कि सर्दियों के खांसी जुकाम के साथ साथ आप ओमिक्रॉन के खतरे से भी बचे रह सकें। ऐसे में कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बात करते हैं जिन्हें डाइट में शामिल करने से आपका शरीर अंदर से मजबूत होगा और आपकी इम्यूनिटी आपको संक्रमण की चपेट में आने से रोकेगी। 

हल्दी

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी को स्वास्थ्य के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है। सर्दी के मौसम में हल्दी वाला दूध पीने से इम्यूनिटी मजबूत होगी। इससे सर्दियों वाला खांसी जुकाम भी कंट्रोल में रहता है।

अदरक 

अदरक का इस्तेमाल डायजेशन को सही रखने के लिए होता है लेकिन क्या आपको पता है कि ये इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के साथ साथ के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर होने के कारण संक्रमण से भी दूर रखता है।

गुड़ 

सर्दियों में गुड़ का सेवन करना यूं भी फायदेमंद होता है। गुड़ में आयरन, विटामिन-सी, प्रोटीन, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। गुड़ वाली चाय, मूंगफली-गुड़, गूड़ और चना या किसी भी रूप में इसे डाइट में शामिल करने से इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद मिलती है जिससे मौसमी संक्रमणों की चपेट में आने का जोखिम खत्म हो जाता है।

देसी घी 

सर्दियों में रोजाना सिर्फ एक चम्मच देसी घी आपकी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। देसी घी को विटामिन-ई और विटामिन-ए का अच्छा सोर्स माना जाता है जो आपको सर्दी जुकाम और अन्य तरह के संक्रमण से बचाने में सहायक है। 

खजूर 

खजूर में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आप रोजाना सुबह गर्म दूध के साथ इसका सेवन करेंगे तो आपका इम्यून सिस्टम ममजबूत होगा और आपके शरीर को गर्माहट भी मिलेगी। खजूर में मौजूद फाइबर की मात्रा कोलेस्ट्रॉल को कम करती है जिससे दिल के रोगों का खतरा कम होता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement