Thursday, May 16, 2024
Advertisement

World Anaesthesia Day: एनेस्थीसिया क्या है और कब दिया जाता है? जानें इसके बारे में कुछ जरूरी बातें

आपने कई बार सुना होगा कि डॉक्टर ने एनेस्थीसिया दिया, फिर आराम मिला और सर्जरी से पहले एनेस्थीसिया दी जाती है आदि। लेकिन, सवाल ये है कि क्या है ये और मेडिकल साइंस में इसकी क्या अहमियत है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 16, 2023 11:50 IST
 anesthesia- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL anesthesia

 एनेस्थीसिया (anesthesia) के बारे में आपने खूब सुना होगा। जैसे कि सर्जरी से पहले एनेस्थीसिया लगाया गया ।  एनेस्थीसिया लगाने के बाद कुछ महसूस नहीं हुआ और व्यक्ति सो गया। ये सब  एनेस्थीसिया से जुड़ी बातें जबकि ज्यादातर लोगों को इसके बारे में सही जानकारी ही नहीं होती। ज्यादातर लोग नहीं जानते कि ये है क्या। डॉक्टर इसका इस्तेमाल कब और क्यों करते हैं। शरीर पर  एनेस्थीसिया के उपयोग का क्या प्रभाव पड़ता है। आइए, जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से।  साथ ही जानेंगे  एनेस्थीसिया के प्रकार।

एनेस्थीसिया क्या है-What is anesthesia 

एनेस्थीसिया एक ऐसी दवा है जिसे मरीज को दर्द से बचाने के लिए दिया जाता है। हर सर्जरी पहले मरीज को ये दिया जाता है ताकि उसे मालूम ही न पड़े कि सर्जरी के दौरान उसके साथ क्या हुआ। एनेस्थीसिया से रोगी गहरी नींद में चला जाता है। इससे शरीर की संवेदानाएं सुन्न हो जाती हैं और किसी चीज का अहसास नहीं हो पाता है।  एनेस्थीसिया के लिए जिन दवाओं का उपयोग किया जाता है उन दवाओं को एनेस्थेटिक (anesthetic) कहा जाता है। इनमें शामिल हो सकते हैं 

-गैस एनेस्थीसिया
-इंजेक्शन 
-त्वचा या आंखों पर लगाने वाले टॉपिकल एनेस्थीसिया। 

एनेस्थीसिया कब दिया जाता है-What is anesthesia used for

आमतौर पर एनेस्थीसिया का इस्तेमाल सभी सर्जरी के दौरान किया जाता है।  सिर, छाती और पेट के हिस्से की सर्जरी में मुख्य रूप से इस्तेमाल तकिया जाता है क्योंकि इन हिस्सों में सर्जरी बड़ी और दर्दनाक हो सकती है। इसके अलावा कहीं पर टांके लगाने और खोलने के दौरान भी डॉक्टर एनेस्थीसिया देता है। इसके अलावा वो तमाम चीजें जिनमें शरीर और नसों के बीच दर्द को सर्कुलेट हो सकता है,  एनेस्थीसिया देकर ब्रेन से शरीर का कनेक्शन काट दिया जाता है ताकि व्यक्ति को कुछ महसूस न हो।

एनेस्थीसिया के प्रकार-Types of anesthesia

एनेस्थीसिया मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं। 

1. लोकल एनेस्थीसिया-Local anesthesia 

इसके जरिए शरीर के बस एक छोटे से हिस्से को सुन्न कर दिया जाता है। ये मोतियाबिंद सर्जरी, डेंटल सर्जरी या स्किन बायोप्सी के दौरान दिया जाता है। 

anesthesia used for

Image Source : SOCIAL
anesthesia used for

2. जेनेरल एनेस्थीसिया-General anesthesia 

लंबी और बड़ी सर्जरी के दौरान ये वाला एनेस्थीसिया दिया जाता है। ये सर्जरी किसी भी अंग की हो सकती है।

3. रीजनल एनेस्थीसिया-Regional anesthesia

रीजनल एनेस्थीसिया शरीर के हिस्से में दर्द को रोकने के लिए दिया जाता है। जैसे बच्चे के जन्म के दर्द को कम करने के लिए या सी-सेक्शन के दौरान, घुटने की सर्जरी के दौरान, हाथों और कूल्हों की सर्जरी के दौरान एनेस्थीसिया दिया जाता है। 

एनेस्थीसिया के साइड इफेक्ट क्या होते हैं-Anesthesia side effects in hindi

एनेस्थीसिया के साइड इफेक्ट हर किसी पर अलग हो सकते हैं। जैसे कि 
-मतली और उल्टी
-पीठ दर्द या मांसपेशियों में दर्द
-थकान और कमजोरी
-खुजली
-चक्कर आना
 बता दें कि एनेस्थीसिया लगने के बहाद  इसका असर लगभग 12 से 18 घंटे रह सकता है। इसका अनुभव हर किसी के लिए अलग हो सकता है। इसलिए इस दौरान डॉक्टर की निगरानी में रहना और उन्हीं की बात मानना सबसे सही सुझाव है।

Source: Australian and New Zealand College of Anaesthetists & Faculty of Pain Medicine.

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement