Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

क्या होता है ब्यूटी बढ़ाने वाला IV ट्रीटमेंट, एक्ट्रेस शादी से पहले ग्लो के लिए चढ़वा रही हैं ड्रिप

What Is intravenous IV Treatment: आजकल ब्यूटी बढ़ाने और तुरंत ग्लो पाने के लिए सेलेब्स IV ट्रीटमेंट ले रहे हैं। इसमें ड्रिप के जरिए विटामिन्स और मिनरल्स शरीर तक पहुंचाए जाते हैं। टीवी एक्ट्रेस पार्वती भी अपनी शादी से पहले ये ट्रीटमेंट ले रही हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 17, 2024 16:48 IST
Iv Treatment - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Iv Treatment

टीवी की एक्ट्रेस सोनारिका भदौरिया अपनी शादी से पहले IV ड्रिप चढ़वा रही हैं। आजकल सेलेब्स के बीच किसी पार्टी, फंक्शन या फिर शादी से पहले IV थेरेपी लेने का क्रेज बढ़ रहा है। इस ट्रीटमेंट को इंट्रावेनस (IV) विटामिन थेरेपी कहा जाता है। जिसे इंट्रावीनस माइक्रोन्यूट्रिएंट थेरेपी और हाइड्रेशन थेरेपी के नाम से भी जाना जाता है। इस थेरेपी में शरीर के अंदर विटामिन और मिनरल्स को सीधे खून में पहुंचाया जाता है। इस थेरेपी के जरिए खाने के मुकाबले सप्लीमेंट्स तेजी से शरीर में पहुंचते हैं। 

शादी से पहले कई एक्ट्रेस ये ट्रीटमेंट तुरंत ग्लो के लिए लेती है। इस IV ट्रीटमेंट में ड्रिप के जरिए शरीर तक जरूर पोषक तत्वों को पहुंचाया जाता है। इस इन्फ्यूजन में 20 मिनट से एक घंटे तक का समय लगता है। कई मशहूर हस्तियां IV विटामिन थेरेपी का प्रचार करती हैं और ये लोग IV बार, ड्रिप बार और IV लाउंज में ये थेरेपी लेती दिखती हैं।

क्या काम करती है इंट्रावेनस (IV) विटामिन थेरेपी

  • हैंगओवर  या  पेट के फ्लू से राहत पहुंचाती है
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाती है
  • शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है।
  • शरीर में तुरंत ऊर्जा बढ़ाने का काम करती है।
  • एजिंग को रोकने और उम्र बढ़ने से लड़ने में मदद करती है।
  • त्वचा को फ्लेक्सिब बनाए रखने और ग्लो लाने के लिए।
  • त्वचा को अंदर से पोषण देने और सुंदरता बढ़ाने के लिए।
  • विटामिन और मिनरल की कमी दूर करने के लिए।

डॉ. जॉन मायर्स ने 1970 के दशक में बाल्टीमोर में पहला IV विटामिन उपचार विकसित किया और इससे लोगों का उपचार किया था। IV विटामिन थेरेपी के लिए मायर्स कॉकटेल, कॉम्प्लीमेंटरी और अल्टरनेटिव मेडिसिन प्रोवाइडर के बीच एक लोकप्रिय फॉर्मूला है। मायर्स फॉर्मूला एक मिश्रण है, जिसमें B विटामिन्स, विटामिन C और मिनरल्स (मैग्नीशियम और कैल्शियम) की हाई डोज स्टेराइल वाटर में मिलाई जाती है और इसे दिया जाता है।

लो अब आ गया हाइब्रिड चावल, स्वाद और प्रोटीन में मीट जैसा, वैज्ञानिको ने नाम दिया है 'मीट राइस'

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement