Thursday, May 02, 2024
Advertisement

World Bicycle Day 2023: दिन में सिर्फ 30 मिनट साइकिल चलाने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

World Bicycle Day 2023: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, साइकिल चलाने का स्वास्थ पर अच्छा असर पड़ता है। आइए जानते हैं साइकिलिंग के 5 फायदे।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 03, 2023 12:13 IST
World Bicycle Day 2023- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK World Bicycle Day 2023

आज यानी 3 जून को दुनियाभर में वर्ल्ड बाइसाइकिल डे मनाया जाता है। सोसाइटी में साइकिलिंग के कल्चर को बढ़ाने के लिए इसकी शुरुआत 2018 में हुई थी। बचपन में सभी बच्चों को साइकिल चलाने का शौक होता है लेकिन ये शौक वक्त के साथ कम होता जाता है और साइकिल की जगह बाइक और कार ले लेती है। जो मेहनत साइकिल चलाने में होती थी वो कार या बाइक चलाने में नहीं होती, जिसका असर सेहत पर भी पड़ता है। साइकिल चलाने से शरीर से कैलोरी बर्न होती है जो मोटापा कम करने के लिए जरूरी है। साइकिलिंग का सिर्फ एक फायदा नहीं है बल्कि इसके कई फायदे होते हैं। आइए जानते हैं दिन में 30 मिनट साइकिल चलाने के  5 फायदे।

साइकिल चलाने के 5 फायदे (Benefits of Cycling)

मांसपेशियां बनेंगी मजबूत

अगर आप एक दिन में 30 मिनट भी साइकिल चलाते हैं तो इससे पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। साइकिल चलाने में पैरों से ही पैडलिंग की जाती है, जिससे पैरों को मजबूती मिलती है।

दिल के लिए साइकिल के फायदे 

साइकिल चलाने से आपके शरीर के सबसे अहम हिस्से यानी दिल को फायदा होता है। साइकिलिंग के दौरान जो मेहनत लगती है उससे दिल की धड़कन तेज होती है, जो एक तरह की एक्सरसाइज है।

मानसिक तनाव के लिए साइकिल

साइकिलिंग से मानसिक तनाव भी कम होता है, क्योंकि साइकिल चलाने से हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं। साइकिल चलाने से दिमाग में तेजी से खून दौड़ता है, जिससे तनाव कम होता है। डिप्रेशन से जूझ रहे लोगों को साइकिल जरूर चलाने चाहिए।

वजन घटाने के लिए साइकिलिंग

साइकिल चलाने से कैलोरी बर्न होती है और आपका वजन भी कंट्रोल होता है। अगर आप साइकिलिंग करते हैं तो अपनी डायट का भी खास ख्याल रखें।

डीजल और पेट्रोल की बचत

शरीर को तो साइकिलिंग के फायदे मिलते ही हैं, साथ ही साथ आपके जेब के लिए भी साइकिल फायदेमंद साबित होती है। अगर आप साइकिल चलाते हैं और आसपास जाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपका ईधन का पैसा बच सकता है।

यह भी पढ़ें: दुनियाभर में तेजी से पैर पसार रहा है ये 'साइलेंट किलर', स्वामी रामदेव से जानें 'नॉन एल्कोहलिक फैटी लिवर' का योगिक उपाय

डायबिटीज मरीज ब्रेकफास्ट में खाएं ये फूड्स, पूरे दिन Blood Sugar रहेगा कंट्रोल

धोनी के घुटने का किया गया ऑर्थ्रोस्कोपिक रिपेयर, जानें कब और किन लोगों को पड़ती इसकी जरुरत

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement