1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. तंबाकू छोड़ने के कई जतन कर चुके? इन उपायों से मिलेगी सफलता, आजमा कर देंखे

तंबाकू छोड़ने के कई जतन कर चुके? इन उपायों से मिलेगी सफलता, आजमा कर देंखे

लगातार तंबाकू का सेवन करने से हमारा शरीर जल्द ही खोखला हो जाता है। अगर एक बार ये लत लग जाए तो फिर इसे छोड़ना बेहद मुश्किल हो जाता है। लेकिन आयुर्वेद में ऐसे कुछ उपाय है जिनकी मदद से तंबकू सेवन की आदत से छुटकारा मिल सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 31, 2020 10:54 IST
तंबाकू से निजात पाने...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/MALUTIO तंबाकू से निजात पाने के घरेलू उपाय

अगर आप उन लोगों में है जो तंबाकू का सेवन करते हैं तो आपको अपनी सेहत के बारे में थोड़ा जरूर सोचना चाहिए। तंबाकू और इससे बने प्रोडक्ट आपके शरीर को खोखला कर सकते हैं। यह वात, पित्त और कफ का अहम कारण होता है। इता ही नहीं अगर आपने इसे समय पर लेना नहीं बंद किया तो आपको गले, मुंह का कैंसर भी हो सकता है। आपको बता दें कि तंबाकू में निकोटिन होता है तो सबसे ज्यादा आपपके नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है। इसे आसानी से छोड़ना काफी मुश्किल है लेकिन अगर आप खुद पर विश्वास कर लें तो हो सकता है कि आप इससे दूरी बना लें। अगर आप लगातार कोशिश कर रहे हैं कि तंबाकू का सेवन करना छोड़ दें और कर नहीं पा रहे हैं तो इन कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। जिससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

तंबाकू छुड़ाने के घरेलू उपाय

अजवाइन

अजवाइन

अजवाइन

अजवाइन को औषधि गुणों का भंडार कहा जाता है। इससे पाचन तंत्र भी ठीक से काम करता है। इसे आप थोड़ा भुनकर अपने साथ रखें। जब भी आपको तंबाकू खाने की बैचेनी हो वैसे ही इसका सेवन कर लें। 

रीढ़ की हड्डी का दर्द आपको जीने नहीं देता, स्वामी रामदेव से जानिए हर दर्द का परमानेंट इलाज 

आंवला

आंवला

आंवला
आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। अगर आपको नशे की लत से छुटकारा पाना है तो आंवला, सौंफ और इलायची को बराबर मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें। तब भी आपको तंबाकू की ललक हो तो तुरंत इस पाउडर को खा लें। इससे आपका पाचन तंत्र भी ठीक रहेगा। 

तुलसी

तुलसी

तुलसी
तुलसी भी आपके लिए मददगार साबित हो सकती है। अगर आपका मन अधिकतर तंबाकू खाने या स्मोकिंग करने का करता है तो 3-4 तुलसी की पत्तियों का सेवन सुबह- शाम शुरू कर दें। 

गैस की समस्या करनी है दूर तो अजवायन का 5 तरीकों से करें सेवन, जड़ से मिटेगी बीमारी

हर्बल टी

हर्बल टी

हर्बल टी
हर्बल चाय पीने से आपके अंदर तंबाकू के सेवन करने की इच्छा पूरी तरीके से खत्म हो जाएगी। इसलिए आप कैमोमाइल या ब्राह्मी की हर्बल टी पी सकते है। 

अदरक

अदरक

अदरक
अदरक का सेवन भी तंबाकू की लत से निजात दिलाने में मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए आप थोड़ी सी अदरक का सेवन कर सकते हैं। आप चाहे तो थोड़ा सा शहद भी लगा सकते हैं। 

कॉफी

कॉफी

 
चीनी, कॉफी से बनाएं दूरी

वसायुक्त खाना भी आपकी तंबाकी छुड़ाने की आदत के बाधक बन सकता है। इसलिए इन दोनों चीजों से दूरी बनाकर रखें। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। तंबाकू छोड़ने के कई जतन कर चुके? इन उपायों से मिलेगी सफलता, आजमा कर देंखे News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment