Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

तंबाकू छोड़ने के कई जतन कर चुके? इन उपायों से मिलेगी सफलता, आजमा कर देंखे

लगातार तंबाकू का सेवन करने से हमारा शरीर जल्द ही खोखला हो जाता है। अगर एक बार ये लत लग जाए तो फिर इसे छोड़ना बेहद मुश्किल हो जाता है। लेकिन आयुर्वेद में ऐसे कुछ उपाय है जिनकी मदद से तंबकू सेवन की आदत से छुटकारा मिल सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 31, 2020 10:54 IST
तंबाकू से निजात पाने...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/MALUTIO तंबाकू से निजात पाने के घरेलू उपाय

अगर आप उन लोगों में है जो तंबाकू का सेवन करते हैं तो आपको अपनी सेहत के बारे में थोड़ा जरूर सोचना चाहिए। तंबाकू और इससे बने प्रोडक्ट आपके शरीर को खोखला कर सकते हैं। यह वात, पित्त और कफ का अहम कारण होता है। इता ही नहीं अगर आपने इसे समय पर लेना नहीं बंद किया तो आपको गले, मुंह का कैंसर भी हो सकता है। आपको बता दें कि तंबाकू में निकोटिन होता है तो सबसे ज्यादा आपपके नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है। इसे आसानी से छोड़ना काफी मुश्किल है लेकिन अगर आप खुद पर विश्वास कर लें तो हो सकता है कि आप इससे दूरी बना लें। अगर आप लगातार कोशिश कर रहे हैं कि तंबाकू का सेवन करना छोड़ दें और कर नहीं पा रहे हैं तो इन कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। जिससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

तंबाकू छुड़ाने के घरेलू उपाय

अजवाइन

Image Source : INSTRAGARM/CHANDRAWHOLEFOODS
अजवाइन

अजवाइन

अजवाइन को औषधि गुणों का भंडार कहा जाता है। इससे पाचन तंत्र भी ठीक से काम करता है। इसे आप थोड़ा भुनकर अपने साथ रखें। जब भी आपको तंबाकू खाने की बैचेनी हो वैसे ही इसका सेवन कर लें। 

रीढ़ की हड्डी का दर्द आपको जीने नहीं देता, स्वामी रामदेव से जानिए हर दर्द का परमानेंट इलाज 

आंवला

Image Source : INSTRAGRAM/INDIAN_LOW_CARB
आंवला

आंवला
आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। अगर आपको नशे की लत से छुटकारा पाना है तो आंवला, सौंफ और इलायची को बराबर मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें। तब भी आपको तंबाकू की ललक हो तो तुरंत इस पाउडर को खा लें। इससे आपका पाचन तंत्र भी ठीक रहेगा। 

तुलसी

Image Source : INSTRAGRAM/ITENARASA
तुलसी

तुलसी
तुलसी भी आपके लिए मददगार साबित हो सकती है। अगर आपका मन अधिकतर तंबाकू खाने या स्मोकिंग करने का करता है तो 3-4 तुलसी की पत्तियों का सेवन सुबह- शाम शुरू कर दें। 

गैस की समस्या करनी है दूर तो अजवायन का 5 तरीकों से करें सेवन, जड़ से मिटेगी बीमारी

हर्बल टी

Image Source : INSTRAGRAM/DOMSLI22
हर्बल टी

हर्बल टी
हर्बल चाय पीने से आपके अंदर तंबाकू के सेवन करने की इच्छा पूरी तरीके से खत्म हो जाएगी। इसलिए आप कैमोमाइल या ब्राह्मी की हर्बल टी पी सकते है। 

अदरक

Image Source : INSTRAGRAM//HYPER_HEALTH_NUT/
अदरक

अदरक
अदरक का सेवन भी तंबाकू की लत से निजात दिलाने में मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए आप थोड़ी सी अदरक का सेवन कर सकते हैं। आप चाहे तो थोड़ा सा शहद भी लगा सकते हैं। 

कॉफी

Image Source : INSTRAGRAM/ANDYANDORI
कॉफी

 
चीनी, कॉफी से बनाएं दूरी

वसायुक्त खाना भी आपकी तंबाकी छुड़ाने की आदत के बाधक बन सकता है। इसलिए इन दोनों चीजों से दूरी बनाकर रखें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement