Friday, April 26, 2024
Advertisement
Good News

कोरोना से आजादी: 15 अगस्त को लॉन्च हो सकती है भारतीय वैक्सीन COVAXIN, एम्स में चल रहे हैं ट्रायल

15 अगस्त को कोरोना की देसी वैक्सीन कोवैक्सीन (COVAXIN) लॉन्च हो सकती है। यह वैक्सीन फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने तैयार किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 03, 2020 12:41 IST
COVAXIN- India TV Hindi
Image Source : BHARAT BIOTECH COVAXIN

भारत के स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को कोरोना महामारी से देश को आजादी मिल सकती है। प्राप्त जानकारी के अनुसार 15 अगस्त को कोरोना की देसी वैक्सीन कोवैक्सीन (COVAXIN) लॉन्च हो सकती है। यह वैक्सीन फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने तैयार किया है। भारत बायोटेक और आईसीएमआर की तरफ से वैक्सीन लॉन्चिंग संभव है। ICMR ने भारत बॉयोटेक से ट्रायल को फास्ट ट्रैक मोड में पूरा करने को कहा है। 

बता दें कि हाल ही में कोवैक्सीन को ह्यूमन ट्रायल की इजाजत मिली है। आईसीएमआर की ओर से जारी पत्र के अनुसार, इस वैक्सीन के लिए 7 जुलाई से ह्यूमन ट्रायल के लिए इनरोलमेंट शुरू हो जाएगा। इस लेटर को आईसीएमआर और सभी स्टेकहोल्डर (जिसमें एम्स के डॉक्टर भी शामिल हैं) ने जारी किया है। यदि सभी ट्रायल सही हुए थे तो आशा है कि 15 अगस्त तक कोवैक्सीन को लॉन्च किया जा सकता है। ऐसे में सब कुछ ठीक रहा तो सबसे पहले भारत बायोटेक की वैक्सीन मार्केट में आ सकती है।

ICMR

Image Source : ICMR
ICMR

भारत बायोटेक को ह्यूमन ट्रायल की मिली अनुमति

हैदराबाद की फार्मा कंपनी भारत बायोटेक ने दावा किया था कि उसे कोवैक्सीन के फेज-1 और फेज-2 के ह्यूमन ट्रायल के लिए डीसीजीआई से हरी झंडी भी मिल गई है। भारत बायोटेक का वैक्सीन बनाने में पुराना अनुभव है। कई विदेशी फार्मा कंपनियों के लिए भारत बायोटेक कंपनी ने पोलियो, रेबीज, रोटावायरस, जापानी इनसेफ्लाइटिस, चिकनगुनिया और जिका वायरस के लिए भी वैक्सीन बनाई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Good News News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement