Friday, April 19, 2024
Advertisement
Good News

प्रधानमंत्री कार्यालय से संपर्क करने के 4 उपाय, आसानी से किया जा सकता है ये काम

पुराने समय में प्रधानमंत्री कार्यालय से सीधे संपर्क कर पाना आसान नहीं था, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने टेक्नोलॉजी की मदद से इस प्रक्रिया को आसान बना दिया है।

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Published on: November 20, 2018 14:04 IST
How to contact Prime Minister?- India TV Hindi
How to contact Prime Minister?

नई दिल्ली। देश के लोकप्रिय प्रधानमंत्रियों में मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गिनती भी होती है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहुत छोटी अवधि में देश और विदेश में भारतीयों के दिलों में अपनी छाप छोड़ी है। प्रधानमंत्री की लगातार बढ़ती लोकप्रियता की वजह से देश के नागरिक उनसे संपर्क करना चाहते हैं। पुराने समय में प्रधानमंत्री कार्यालय से सीधे संपर्क कर पाना आसान नहीं था, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने टेक्नोलॉजी की मदद से इस प्रक्रिया को आसान बना दिया है। अभी तक ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं कि प्रधानमंत्री कार्यालय को सीधे कैसे संपर्क किया जा सकता है, चलिए जानते हैं वो कौन से उपाय हैं जिनके जरिए यह किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट और सीधे खत

प्रधानमंत्री कार्यालय से संपर्क करने के लिए कार्यालय की वेबसाइट पर जाकर अपने आप को रजिस्टर करवाके संपर्क किया जा सकता है। वेबसाइट www.pmindia.gov.in पर प्रधानमंत्री से संपर्क की जानकारी दी गई है, जानकारी के मुताबिक आप प्रधानमंत्री कार्यालय को पत्र लिख सकते हैं या फिर अपने विचार साझा कर सकते हैं। आप पत्र ऑनलाइन लिख सकते हैं, वेबसाइट पर प्रधानमंत्री को पत्र लिखने का ऑप्शन दिया हुआ है जिसपर क्लिक करके आपके सामने एक फार्म आएगा और नीचे पत्र लिखने के लिए जगह दी हुई होगी, फार्म में अपना पता, फोन नंबर, ईमेल आईडी और पत्र के विषय के बारे में जानकारी देने के बाद आप दी गई जगह पर पत्र लिखकर उसे सबमिट कर सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन पत्र नहीं लिखना चाहते तो सीधे डाक से भी पत्र भेज सकते हैं इसके लिए पता है, साउथ ब्लॉक, नई दिल्ली 110011

How to contact Prime Minister?

How to contact Prime Minister?

नमो एप के जरिए संपर्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता के साथ सीधे संवाद के लिए नमो एप लॉन्च की हुई है जिसके जरिए भी प्रधानमंत्री कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है। यह एप एंड्रॉयड, विंडो और आईओएस सभी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

How to contact Prime Minister?

How to contact Prime Minister?

फैक्स के जरिए संपर्क

प्रधानमंत्री कार्यालय से फैक्स के जरिए भी संपर्क किया जा सकता है, आप अपनी समस्याओं की जानकारी 0091-11-23019545 या फिर 0091-11-23016857 पर फैक्स करके भेज सकते हैं।

सोशल मीडिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया पर सक्रिय रहते हैं और अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बने उनके एकाउंट से भी उनके साथ संपर्क किया जा सकता है। प्रधानमंत्री कार्यालय के भी अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एकाउंट बने हुए हैं जिसके जरिए भी संपर्क किया जा सकता है। सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट ट्विटर पर @pmoindia @narendramodi , फेसबुक पर www.facebook.com/narendramodi/ के जरिए या फिर यूट्यूब पर प्रधानमंत्री कार्यालय के यूट्यूब चैनल के जरिए संपर्क किया जा सकता है।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Good News News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement