Good News

Kerala News: ट्रैक्टर चलाना सीख रही हैं केरल की महिलाएं, कृषि क्षेत्र में करेंगी पुरुषों की बराबरी

Kerala News: केरल में कोच्चि के करीब एक गांव में महिलाओं को ट्रैक्टर चलाने और खेती के लिए ट्रैक्टर का इस्तेमाल करने के तरीके सिखाए जा रहे हैं।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: August 17, 2022 13:48 IST
Representative image- India TV Hindi News
Image Source : FILE PHOTO Representative image

Highlights

  • अब खेती में पुरुषों की बराबरी करेंगी महिलाएं
  • केरल के कोच्चि में महिलाएं ट्रैक्टर चलाना सीख रही हैं

Kerala News: देश में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए सरकार और समाज की तरफ से लगातार कोशिश होती रहती है। इसी कड़ी में केरल में कोच्चि के करीब एक गांव में महिलाओं को ट्रैक्टर चलाने और खेती के लिए ट्रैक्टर का इस्तेमाल करने के तरीके सिखाए जा रहे हैं। ट्रैक्टर चलाने के गुर सीखने के बाद अब महिलाएं इस क्षेत्र में पुरुषों का बराबरी से हाथ बटा सकेंगी। मुलनथुरुथी गांव की पंचायत ने ट्रैक्चर चलाना सीखने की इच्छा रखने वाली महिलाओं के लिए आठ दिन का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया है। ट्रैक्टर चलाने की बारीकियां केंद्र के ‘महिला किसान सशक्तीकरण परियोजना’ कार्यक्रम के तहत सिखाई जा रही हैं।

महिलाओं ने ट्रैक्टर सीखने में दिलचस्पी दिखाई है

इससे कृषि क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित हो सकेगी। पंचायत के अधिकारियों ने बताया कि कई महिलाओं ने ट्रैक्टर सीखने में दिलचस्पी दिखाई है। उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य महिलाओं को मशीनीकृत कृषि तकनीक का प्रशिक्षण देकर रोजगार के और अवसर पैदा करना है। ब्लॉक पंचायत के अध्यक्ष राजू पी नायर ने मंगलवार को इस प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत की। 

पूरा होगा न्यू इंडिया का सपना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महिला सशक्तिकरण को लेकर काफी सक्रीय रहते हैं। उनका का मानना है कि सामाजिक, आर्थिक जीवन के हर क्षेत्र में महिलाओं की बराबरी की भागीदारी सुनिश्चित करना हम सबका कर्तव्य, जिम्मेवारी और न्यू इंडिया का सपना है। उन्होंने कहा था- ‘हम उस परंपरा का हिस्सा हैं, जहां पुरुषों की पहचान नारियों से होती थी। यशोदा-नंदन, कौशल्या-नंदन, गांधारी-पुत्र, यही पहचान होती थी किसी बेटे की। आज हमारी नारी शक्ति ने अपने कार्यों से आत्मबल और आत्मविश्वास का परिचय दिया है। स्वयं को आत्मनिर्भर बनाया है। आख़िर हमारा ‘न्यू इंडिया’ का सपना यही तो है जहां नारी सशक्त हो, सबल हो, देश के समग्र विकास में बराबर की भागीदार हो।’

Latest India News

navratri-2022