Thursday, May 09, 2024
Advertisement

म्यांमार के 26 नागरिक गुवाहाटी में गिरफ्तार, दिल्ली जाने को थे

दिल्ली जाने की तैयारी में लगे म्यांमार के 26 नागरिकों को रविवार को मिजोरम से गुवाहाटी पहुंचने पर गिरफ्तार किया गया। इनमें 10 महिलाएं शामिल हैं।

IANS Reported by: IANS
Published on: September 13, 2021 9:32 IST
म्यांमार के 26 नागरिक...- India TV Hindi
Image Source : IANS म्यांमार के 26 नागरिक गुवाहाटी में गिरफ्तार, दिल्ली जाने को थे

गुवाहाटी/आइजोल: दिल्ली जाने की तैयारी में लगे म्यांमार के 26 नागरिकों को रविवार को मिजोरम से गुवाहाटी पहुंचने पर गिरफ्तार किया गया। इनमें 10 महिलाएं शामिल हैं। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा कि गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने म्यांमार के 26 नागरिकों को यहां के रेहबारी में एक निजी लॉज से गिरफ्तार किया, जिनमें सात किशोर और 20 से 28 वर्ष की आयु के बाकी लोग शामिल हैं।

पूछताछ करने पर पता चला कि पकड़े गए विदेशी नागरिक म्यांमार के चिन राज्य के फलाम जिले के रहने वाले हैं और वे बाइबल का अध्ययन करने के लिए दिल्ली जा रहे थे। प्रवक्ता ने कहा कि उनके पास से आधार कार्ड और मिजोरम में तैयार किए गए मतदाता पहचानपत्र सहित जाली भारतीय दस्तावेज जब्त किए गए। पुलिस ने पलटन बाजार पुलिस स्टेशन में भारतीय दंड संहिता, विदेशी अधिनियम और पासपोर्ट अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है।

आइजोल में अधिकारियों के अनुसार, चिन स्टॉक के लगभग 11,500 म्यांमार के नागरिकों ने मिजोरम के 11 जिलों में शरण ली है, जिनके छह जिलों की पड़ोसी देश के साथ एक बिना सीमा वाली सीमा है, 1 फरवरी को वहां सैन्य तख्तापलट के बाद से और उनमें से कुछ ने पड़ोसी मणिपुर की सीमा भी पार कर ली है।

चिन, जिसे जो के नाम से भी जाना जाता है, मिजोरम के मिजो के समान वंश, जातीयता और संस्कृति साझा करते हैं। ऐसा माना जाता है कि मिजोरम में शरण लिए हुए म्यांमार के नागरिकों का पूर्वोत्तर राज्यों से बाहर निकलने का यह पहला मामला है।

अक्सर, दक्षिण-पूर्व बांग्लादेश में शरणार्थी शिविरों से रोहिंग्या मुसलमान नौकरी की तलाश में भारत के उत्तरपूर्वी राज्यों में अवैध रूप से प्रवेश करते हैं या मानव तस्करी में फंस जाते हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement