Thursday, April 25, 2024
Advertisement

चीन की PLA जिन 5 भारतीय नागरिकों को उठाकर ले गई थी उन्हें आज वापस करेगी

किरेन रिजिजू ने कहा है कि चीन की PLA ने कहा है कि शनिवार को पांचों भारतीय नागरिक भारतीय सेना को सौंप दिए जाएंगे। करीब 6 दिन पहले यह खबर आई थी कि चीन की PLA 5 भारतीय नागरिकों को उठा ले गई थी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 12, 2020 7:47 IST
5 Indian citizens will be handed over to Indian Army by Chinese PLA on Saturday says Kiren Rijiju । - India TV Hindi
Image Source : PTI चीन की PLA जिन 5 भारतीय नागरिकों को उठाकर ले गई थी उन्हें शनिवार को वापस करेगी: किरिण रिजिजू

नई दिल्ली. चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) अरुणाचल प्रदेश से जिन 5 भारतीय नागरिकों को उठाकर ले गई थी उन्हें शनिवार को वापस करेगी। केंद्रीय मंत्री और अरुणाचल प्रदेश से सांसद किरेन रिजिजू ने यह जानकारी दी है। किरेन रिजिजू ने कहा है कि चीन की PLA ने कहा है कि शनिवार को पांचों भारतीय नागरिक भारतीय सेना को सौंप दिए जाएंगे। करीब 6 दिन पहले यह खबर आई थी कि चीन की PLA 5 भारतीय नागरिकों को उठा ले गई थी।

पीएलए ने मंगलवार को कहा था कि चार सितंबर को अपर सुबनसिरी जिले में भारत-चीन सीमा से लापता हुए पांच युवक उन्हें सीमापार मिले थे। रिजिजू ने शुक्रवार को ट्वीट किया, “चीन की पीएलए ने भारतीय सेना से इस बात की पुष्टि की है कि वह अरुणाचल प्रदेश के युवकों को हमें सौंप देंगे। उन्हें कल 12 सितंबर को किसी भी समय एक निर्दिष्ट स्थान पर सौंपा जा सकता है।”

रिजिजू ने ही पहली बार इसकी सूचना दी थी कि पीएलए ने इस बात की पुष्टि की थी कि युवक सीमा पार चीन में पाए गए हैं। यह घटना तब सामने आई थी जब एक समूह के दो सदस्य जंगल में शिकार के लिए गए थे और लौटने पर उन्होंने उक्त पांच युवकों के परिवार वालों को जानकारी दी थी कि युवकों को सेना के गश्ती क्षेत्र सेरा-7 से चीनी सैनिक ले गए हैं।

यह स्थान नाचो से 12 किलोमीटर उत्तर में स्थित है। मैकमोहन रेखा पर स्थित नाचो अंतिम प्रशासनिक क्षेत्र है और यह दापोरीजो जिला मुख्यालय से 120 किलोमीटर दूर है। चीनी सेना द्वारा कथित तौर पर अगवा किए गए युवकों की पहचान तोच सिंगकम, प्रसात रिंगलिंग, डोंगतु एबिया, तनु बाकर और नगरु दिरी के रूप में की गई है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement