Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

विंग कमांडर अभिनंदन अटारी-वाघा बॉर्डर पहुंचे, वायुसेना का प्रतिनिधिमंडल मौके पर मौजूद

विंग कमांडर और मिग-21 बाइसन के पायलेट अभिनंदन अटारी-वाघा बॉर्डर पहुंच चुके है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 01, 2019 18:35 IST
Bharat Ka Abhinandan- India TV Hindi
Bharat Ka Abhinandan

नई दिल्ली: विंग कमांडर अभिनंदन पाक की तरफ वाघा बॉर्डर पहुंच चुके है। एयर वाइस मार्शल एजीके कपूर और प्रभाकरण रिसीव करेंगे। अभिनंदन को लेने के लिए वायुसेना का  प्रतिनिधिमंडल वाघा बॉर्डर पर मौजूद है। जबर्दस्त अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को संसद में घोषणा की थी कि अभिनंदन को ‘सद्भाव’ दिखाते हुए रिहा किया जाएगा। बताया जा रहा है कि विंग कमांडर अभिनंदन को भारतीय उच्चायोग को सौपा जाएगा।

26 फरवरी को जम्मू-कश्मीर में भारतीय रक्षा प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने आए पाकिस्तानी वायु सेना के विमानों को भारतीय वायु सेना के विमानों ने पीछा किया। भारतीय बेड़े में शामिल एक मिग-21 विमान को अभिनंदन उड़ा रहे थे। उन्होंने पाकिस्तान के एक एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया। इस दौरान उनका विमान दुश्मन दुर्घटनाग्रस्त हो गया और वह पैराशूट के जरिए नीचे उतर गए। अभिनंदन जब नीचे उतरे तो उन्होंने खुद को पीओके में पाया और इसके बाद पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने उन्हें अपनी हिरासत में ले लिया।  

अपने पायलट अभिनंदन की रिहाई के लिए भारत ने अपने कूटनीतिक प्रयास तेज किए। अंतरराष्ट्रीय समुदाय और भारत के दबाव के चलते पाकिस्तान को झुकना पड़ा और उसने अभिनंदन की रिहाई का फैसला किया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement