1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. अब अमेरिकी जांच एजेंसी FBI खोलेगी राम रहीम और हनीप्रीत के राज

अब अमेरिकी जांच एजेंसी FBI खोलेगी राम रहीम और हनीप्रीत के राज

हरियाणा पुलिस ने हाईकोर्ट को बताया है कि डेरा सच्चा सौदा से 65 ऐसी हार्ड डिस्क मिली हैं जिन्हें तोड़कर या जला कर नष्ट करने की कोशिश की गई लेकिन ये हार्ड डिस्क पूरी तरह से नष्ट नहीं हो सकी है और हरियाणा पुलिस ने इन हार्ड डिस्क को डेरा सच्चा सौदा के सर

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: January 03, 2018 10:32 IST
FBI-to-probe-damaged-hard-drives-recovered-from-Dera-Sacha-Sauda- India TV Hindi
अब अमेरिकी जांच एजेंसी FBI खोलेगी राम रहीम और हनीप्रीत के राज

नई दिल्ली: रेप के मामलों में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को 20 साल की सजा हो जाने के बाद डेरे से बरामद की गई 65 हार्ड-डिस्क से पुलिस के हाथ कोई राज नहीं लग सका है। पुलिस का कहना था कि हार्ड डिस्क की जांच में कई अहम खुलासे हो सकते हैं। लेकिन हार्ड डिस्क के सुबूतों को मिटाने की कोशिश के तहत इसे नष्ट करने की कोशिश की गई। डिस्क की खराब स्थिति होने की वजह से डाटा रिकवर न होने की सूरत में इसकी जांच करने के लिए अमेरिकी जांच एजेंसी, फेडरल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन (एफबीआई) से सहयोग लेने की बात कही है।

डिस्क में अहम डाटा होने की संभावना

डेरे से जुड़ी तमाम गतिविधियां और वित्तीय लेन-देन भी हार्ड डिस्क में ही होने की संभावना जताई गई थी। हार्ड डिस्क के टेढ़ी होने की वजह से अब कई और गतिविधियां दफन हो जाएंगी, जो उनमें कैद हैं। सिरसा स्थित डेरे की कई अहम जानकारियां इसी डिस्क में कैद होने की संभावना जताई जा रही थी। डाटा की अगर रिकवरी होती तो हिंसा की साजिश सहित डेरा से जुड़ी अन्य गतिविधियों की भी कई अहम जानकारियां मिल सकती थीं।

हार्ड डिस्क को जला कर नष्ट करने की कोशिश की गई
हरियाणा पुलिस ने हाईकोर्ट को बताया है कि डेरा सच्चा सौदा से 65 ऐसी हार्ड डिस्क मिली हैं जिन्हें तोड़कर या जला कर नष्ट करने की कोशिश की गई लेकिन ये हार्ड डिस्क पूरी तरह से नष्ट नहीं हो सकी है और हरियाणा पुलिस ने इन हार्ड डिस्क को डेरा सच्चा सौदा के सर्च ऑपरेशन के दौरान बरामद किया है।

हरियाणा पुलिस की फॉरेंसिक लैब में इस तरह की हार्ड डिस्क से डाटा रिकवर करने के इंतजाम नहीं है। इसी वजह से हरियाणा पुलिस ने CBI और CFSL से मदद मांगी लेकिन कई हार्ड डिस्क बेहद ही खराब हालत में हैं। इसी वजह से अब हरियाणा पुलिस इन हार्ड डिस्क से डाटा रिकवर करने के लिए कई एजेंसियों की मदद मांगी है। उसने पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट को मौखिक रूप से जानकारी दी है कि हार्ड डिस्क से डाटा रिकवर करने के लिए केंद्रीय एजेंसियों के साथ-साथ वो अमेरिकी जांच एजेंसी FBI के संपर्क में भी है और उनकी भी मदद इस मामले में ली जा रही है।

गौरतलब है कि डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को 25 अगस्त 2017 को पंचकूला स्थित सीबीआई कोर्ट ने साध्वियों से यौन शोषण के मामले में दोषी करार दिया था। इसके बाद 28 अगस्त को रोहतक की जिला जेल में स्पेशल कोर्ट लगाकर राम रहीम को 20 साल की कैद, 28 लाख हर्जाने और 2 लाख जुर्माने की सजा सुनाई गई थी। इसी बीच 25 अगस्त को पंचकूला समेत हरियाणा व आसपास के राज्यों में हिंसा भड़क गई थी। इसमें लगभग 40 लोगों की मौत हो गई, वहीं लगभग तीन सौ के करीब लोग घायल हो गए थे। सिरसा में भी इनमें से 6 लोगों की मौत गोलीबारी में हुई थी। करोड़ों रुपयों की सरकारी संपत्ति को आग के हवाले कर दिया गया था।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X