Friday, April 26, 2024
Advertisement

आंध्र प्रदेश में होंगी तीन राजधानियां, CM जगन मोहन रेड्डी ने विधानसभा में किया ऐलान

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने मंगलवार को विधानसभा में ऐलान किया कि “आंध्र प्रदेश की तीन राजधानियां होंगी।

T Raghavan Reported by: T Raghavan
Updated on: December 17, 2019 19:35 IST
सीएम जगन मोहन रेड्डी- India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK सीएम जगन मोहन रेड्डी (फाइल फोटो)

हैदराबाद: अभी तक तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की ज्वाइंट राजधानी हैदराबाद थी, लेकिन अब आंध्र प्रदेश ने अपनी अगल राजधानी की घोषणा कर दी है। राज्य में अब तीन राजधानियां होंगी। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने मंगलवार को विधानसभा में ऐलान किया कि “आंध्र प्रदेश की तीन राजधानियां होंगी। विशाखापत्तनम- एग्जीक्यूटिव कैपिटल, करनूल- ज्यूडिशियल कैपिटल और अमरावती- लेजिस्लेटिव कैपिटल होगी।”

तीन राजधानियों का क्या मतलब है?

मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने एग्जीक्यूटिव, ज्यूडिशियल और लेजिस्लेटिव कैपिटल के तौर पर तीन अलग-अलग शहरों को चुना है। इसका मतलब है कि एग्जीक्यूटिव, ज्यूडिशियल और लेजिस्लेटिव क्षेत्र के काम तीन अलग-अलग शहरों में होंगी। जैसे- विशाखापत्तनम के एग्जीक्यूटिव राजधानी होने के कारण यहां सचिवालय होगा और तमाम विभागों के प्रमुखों के ऑफिस भी यहीं पर होंगे। वहीं, ज्यूडिशियल कैपिटल करनूल में हाई कोर्ट होगा और लेजिस्लेटिव कैपिटल अमरावती में विधानसभा होगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement