1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. 'सदैव अटल' स्मारक को PM मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने राष्ट्र को किया समर्पित, मनमोहन भी थे मौजूद

'सदैव अटल' स्मारक को PM मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने राष्ट्र को किया समर्पित, मनमोहन भी थे मौजूद

Read In English

भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की आज (25 दिसंबर) जयंती है। अटल जी की 94वीं जयंती के इस अवसर पर उनकी समाधि 'सदैव अटल' स्मृति स्थल को राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 25, 2018 10:33 IST
PM Narendra Modi at Atal Bihari Vajpayee's memorial 'Sadaiv Atal'- India TV Hindi
PM Narendra Modi at Atal Bihari Vajpayee's memorial 'Sadaiv Atal'

नई दिल्ली: भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की आज (25 दिसंबर) जयंती है। अटल जी की 94वीं जयंती के मौके पर उनकी समाधि 'सदैव अटल' स्मृति स्थल को राष्ट्र को समर्पित कर दिया। इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजघाट के नजदीक स्थित सदैव अटल स्मृति स्थल पर आयोजित प्रार्थना सभा में हिस्सा लिया और पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि दी। आपको बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री का लंबी बीमारी के बाद 93 साल की उम्र में यहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में अगस्त में निधन हो गया था। 

इस मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन समेत कई गणमान्य लोगों ने पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि दी। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि देते हुए एक विडियो पोस्ट किया। पीएम मोदी ने लिखा, 'देश अटल जी के योगदान को हमेशा याद रहेगा।'

सदैव अटल' स्मृति स्थल की विशेषताएं

इसके चारों ओर तीन मीटर की नौ दीवारें बनाई गई हैं। जिन पर लगाए ग्रेनाइट पर सुनहरे अक्षरों में अटल जी की प्रमुख कविताओं की पंक्तियों को लिखा गया है। समाधि बनाने के लिए पर्यावरण का खास ध्यान रखा गया है। एक भी पेड़ नहीं काटा गया है। जिस वीआइपी रास्ते में पेड़ आ रहे थे तो पेड़ बचाने के लिए सड़क को मोड़ दिया गया है। समाधि स्थल पर रोशनी के लिए सुंदर दिखने वाली लाइटें लगाई गई हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X